युवाओं के लिए खुशखबरी! केंद्र सरकार ज्ञानवीर योजना के तहत हर महीने दे रही 3400 रूपए?, जानें डिटेल्स

PM Modi

सोशल मीडिया पर वैसे तो कई सारी जानकारियां चुटकियों में मिल जाती हैं पर हमें हमेशा इसकी सत्यता का आंकलन खुद कर लेना चाहिए। इसी क्रम में इन दिनों सोशल मीडिया पर ‘प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना’ (Pradhanmantri Gyaanveer Yojana) को लेकर कई सारे दावे किए जा रहे हैं। तो इन बातों और दावों पर विश्वास करने से पहले उसके बारे में सभी सही जानकारी प्राप्त कर लें। क्या सच में केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना’ नाम की कोई योजना चलाई जा रही है? आइए आपको बताएं सारी डिटेल्स।

पिछले कुछ दिनो मे सोशल मीडिया पर ये खबर ज़ोर पर थी कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत पंजीकरण करवा रही है। इसके तहत देश के हर युवा को 3400 रूपए हर महीने सरकार की ओर से दिए जायेंगे। योजना का फायदा उठाने के लिए आपको जल्दी रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत है। इस वायरल न्यूज को पीआईबी (PIB Fact Check) ने फैक्ट चेक किया है। अपने फैक्ट चेक में पीआईबी (PIB Fact Check) ने यह पाया है कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है।

अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस मामले पर जानकारी देते हुए पीआईबी ने बताया है कि प्रधानमंत्री “ज्ञानवीर योजना के तहत पंजीकरण करने पर सभी युवाओं को प्रतिमाह ₹3,400 दिए जाएंगे। यह दावा फर्जी है. इस तरह की किसी वेबसाइट/लिंक पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें। ऐसे संदेशों को फॉरवर्ड करने से पहले फैक्ट चेक जरूर कर लें।”

किसी भी जानकारी को करें क्रॉस चेक इन दिनों बढ़ते इंटरनेट ट्रेंड में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिसको लेकर अब समय-समय पर सरकार लोगों को एडवाइजरी जारी करती रहती है। अक्सर लोगों को यह सलाह दी जाती है कि किसी भी वायरल मैसेज पर विश्वास करने से पहले उसे क्रॉस चेक जरूर कर लें।

ये भी पढ़ें   दिवाली से पहले इन कर्मचारियों के खाते में होगी पैसों की बारिश