UPSC Success Story: एक ही घर कि दो बेटियां बनी IAS अफसर, एक ही नोट्स से की UPSC की तैयारी..

Two sisters studied from same notes

न्यूज डेस्क: हाल ही में ही संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 2020 का फाइनल परिणाम जारी किया था। जिसमें देश की कई छात्र छात्राओं ने इस रिजल्ट में अब्बल होकर अपने जिला तथा राज्य का नाम बढ़ाया। बता दे की आज भी यह देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। जिसमें हर साल कई नौजवान अपनी किसमत आजमाते है, जिसमें से चुनिंदा लोग ही इस एग्जाम में क्वालीफायर होकर अपने सपने को पूरा करते हैं।

ऐसे में आगरा की अंकिता जैन ने ऑल इंडिया 3rd रैंक हासिल किया था, साथ ही उनकी बहन वैशाली जैन ने भी ऑल इंडिया 21वीं रैंक प्राप्त की। अंकिता और वैशाली दोनों बहने है और एक साथ बेठकर UPSC की तैयारी भी की दोनों बहनों ने परीक्षा पास कर सिर्फ अपने परिवार का ही नहीं बल्कि पूरे देश का गौरव बढ़ाया है।

अंकिता जैन पिछले दिनों न्यूज में भी काफी आई थी, क्यूंकी उन्होंने ऑल इंडिया 3rd रैंक हासिल किया था। दोनों बहनों की इस सफलता के बाद एक ही घर में दो बेटियां आईएएस (IAS) अफसर बन गई हैं। बता दे की इन दोनों ने एक ही नोट्स से यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की थी। दोनों बहनों ने एक दूसरे को प्रेरित किया है और इग्ज़ैम पास किया । जब सपने ही बरे देखते है, तो संघर्ष केसे छोटा हो सकता है, दोनों की रैंक में भले ही थोड़ा बहुत अंतर हो लेकिन दोनों की मेहनत बराबर ही है।

अंकिता जैन और वैशाली जैन के पिता सुशील जैन एक व्यवसायी हैं वहीं मां अनीता जैन एक हाउस वाइफ। दोनों बहनों की इस सफलता में इनके माता पिता की अहम भूमिका रही है। अंकिता जैन ने अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री प्राप्त की। बीटेक कंप्लीट करने के बाद उन्हें प्राइवेट कंपनी में काम मिल गया लेकिन उन्होंने नौकरी पर ध्यान नहीं दिया इसके बजाए यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करना सही समझा और इसमें पूरे मन से जुट गईं । और आज दोनों बहने upse क्लीयर कर चुकी है ।

You may have missed

You cannot copy content of this page