गरीबों पर टूटी मुसीबत! इस तरह के लोगों का रद्द किया जा रहा है राशन -जानिए नए नियम

ration card news

डेस्क : केंद्र और राज्य सरकारें राशन कार्ड धारकों के लिए नए-नए नियम बनाती रहती हैं, जिन्हें जनता का अच्छा रिस्पॉन्स भी मिलता है। सरकार ने कोरोना काल में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त गोलियां उपलब्ध कराकर उनकी पूरी मदद की है। सरकार अभी भी कई राज्यों में लोगों को मुफ्त राशन मुहैया करा रही है। कुछ अपात्र लोगों ने भी मुफ्त राशन योजना का लाभ उठाया है लेकिन अब ऐसा नहीं होने जा रहा है.

गरीबों पर टूटी मुसीबत! इस तरह के लोगों का रद्द किया जा रहा है राशन -जानिए नए नियम 1
गरीबों पर टूटी मुसीबत! इस तरह के लोगों का रद्द किया जा रहा है राशन -जानिए नए नियम 4

सरकार ने अब कुछ ऐसे ही नियम बनाए हैं, जो पूरा नहीं होने पर आपका राशन कार्ड रद्द कर देंगे। पिछले कुछ दिनों से मीडिया में आई खबरों में दावा किया जा रहा है कि सरकार अपात्र लोगों को राशन कार्ड जारी करने की बात कर रही है लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है.

Ration Dealer nahin kar sakega dhaandhli
गरीबों पर टूटी मुसीबत! इस तरह के लोगों का रद्द किया जा रहा है राशन -जानिए नए नियम 5

सरकार ने अब ऐसी सभी खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है। सरकार के मुताबिक जो लोग अपना राशन कार्ड सरेंडर नहीं करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. खबर के बारे में जानने के बाद, यूपी सरकार ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि सरकार द्वारा ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया था। वहीं अगर आप सरकार के इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

इन लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई : हालांकि, यह जरूरी है कि आपको राशन कार्ड से जुड़े नियमों की पूरी जानकारी हो। अगर आपको गलत तरीके से राशन कार्ड जारी किया गया है और आप सरकार की राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि जांच में शिकायत सही पाई जाती है तो आप पर मुकदमा चलाया जा सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं नियम?

ये भी पढ़ें   पोस्ट ऑफिस से पैसे निकालने के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव , अब 10 हजार की पेमेंट पर लगेगा...

जानिए कौन हैं पात्र राशन कार्ड धारक : अगर कोनो कार्डधारक के पास अपन आमदनी सं अर्जित 100 वर्ग मीटर के प्लॉट/फ्लैट या मकान अछि, चारिपहिया वाहन/ट्रैक्टर, आर्म्स लाइसेंस, गाम मे दू लाख आ शहर मे तीन लाख सं बेसि पारिवारिक आमदनी अछि त एहन लोक सरकार मे आवेदन क सकैत है। वे सस्ते राशन योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।