December 1, 2022

Ticket Transfer : ट्रेन टिकट की टेंशन खत्‍म! दूसरे व्‍यक्ति के टिकट पर करें यात्रा, नहीं रोकेगा TTE..

indian train

Indian Railway : यदि आपके पास ट्रेन का कन्फर्म टिकट नहीं है पर आपके जन पहचान वाले के पास है। और वो किन्हीं कारणों के कारण यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो उनके टिकट पर यात्रा आप सकते हैं। इसके 2 फायदे हैं, पहला आप यात्रा कर पाएंगे और दूसरा टिकट कैंसल करने के चार्ज का भुगतान आपको नहीं करना होगा। रेलवे ने ये खास सुविधा जारी की है। तो चलिए आपको बताएं ये सुविधा।

यात्रियों को मिली खास सुविधा : यात्रियों को अक्सर ये समस्या आती है कि कन्फर्म टिकट मिलने के बाद भी वे यात्रा नहीं कर पाते। तो इन हालातों में उनको अपना टिकट कैंसल करना होता है और यदि किसी अन्य व्यक्ति को भेजना है तो उसके लिए लिए नया टिकट लेना पड़ता है। पर उसमें भी कन्फर्म टिकट मिलना बेहद मुश्किल है। तभी रेलवे ने ये सुविधा लागू की है। ये सुविधा तो मौजूद पहले से है पर काफी कम लोगों को ही जानकारी है। तो चलिए आपको बताएं कि रेलवे की इस सुविधा का लाभ कैसे उठाए।

इतना पहले करना होगा अप्लाई : अगर यात्री कोई सरकारी कर्मचारी है और अपनी ड्यूटी के लिए जा रहा है तो वो ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले रिक्वेस्ट दे सकता है, ये टिकट उस व्यक्ति के नाम ट्रांसफर कर दिया जाएगा जिसके लिए रिक्वेस्ट की गई है। अगर किसी शादी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है तो शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होता है। ये सुविधा आपको ऑनलाइन भी मिल सकती है। यही सुविधा NCC कैडेट्स को भी मिलती है।

ये भी पढ़ें   सोना खरीदने का अच्छा मौका, चांदी और सोने दोनों में हुई भारी गिरावट

एक बार ही मिलेगा मौका : भारतीय रेलवे का कहना है कि टिकटों का ट्रांसफर सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। जिसका मतलब है कि अगर आपने अपना टिकट किसी दूसरे इंसान को दे दिया तो अब वो इसे नहीं बदल सकता, यानी अब किसी और को ये टिकट ट्रांसफर नहीं की जा सकती है।

ऐसे करें Train Ticket ट्रांसफर?

  • सबसे पहले टिकट का प्रिंट आउट निकालें
  • फिर नजदीकी रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाएं
  • जिसे भी टिकट ट्रांसफर करना है, उसका ID प्रूफ जैसे आधार या वोटिंग आईडी कार्ड भी साथ ले जाएं
  • काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए अप्लाई करें।