December 7, 2022

Air India में छात्रों और सीनियर सिटीजन का सफर हुआ महंगा, अब देने होंगे अधिक पैसे, जानें अब कितना मिलेगा छूट

Air India

न्यूज़ डेस्क : एयर इंडिया (Air India ) ने वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen )और छात्रों के लिए छूट में कटौती की है। टाटा समूह की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने वरिष्ठ नागरिकों और इकोनॉमी क्लास के छात्रों को दी जाने वाली मूल किराया छूट को आधा कर दिया है।

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, मूल किराए में संशोधित छूट 29 सितंबर से प्रभावी हो गई है। अब तक एयर इंडिया इन दोनों श्रेणियों में 50 प्रतिशत की छूट दे रही थी। हालांकि, एयरलाइन 12 अलग-अलग श्रेणियों में मूल किराए में छूट देना जारी रखेगी। नियमों के मुताबिक कुछ अन्य कैटेगरी में 50 फीसदी तक की छूट दी गई है।

क्या है Air India का एलान : एयर इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को 29 सितंबर या उसके बाद जारी टिकटों के मूल किराए पर 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट इकोनॉमी केबिन में चुनिंदा बुकिंग श्रेणी पर उपलब्ध होगी।

टाटा समूह Tata Group’s airline ने इस साल 27 जनवरी को सरकार से घाटे में चल रही एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था। बयान के मुताबिक, देश में 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों को फोटो आईडी दिखाने पर किराए में छूट दी जाएगी। साथ ही 12 से 26 वर्ष के आयु वर्ग के छात्र कॉलेज या स्कूल द्वारा जारी आईडी कार्ड दिखाकर छूट प्राप्त कर सकते हैं। अग्रिम बुकिंग के लिए चेक-इन के समय मूल दस्तावेज दिखाने होंगे। ऐसा नहीं करने पर टिकट रद्द कर दिया जाएगा और राशि जब्त कर ली जाएगी।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में TTE नहीं बेच सकेंगे खाली सीटें, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम..

एयरलाइन के मुताबिक, 12 कैटेगरी में किराए में छूट मिलती रहेगी। इसमें सेना, सुरक्षा बल, पदक विजेता, शहीदों के परिजन आदि शामिल हैं। नए नियम 29 सितंबर से लागू हो गए हैं।

एयर इंडिया ने वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों के लिए छूट में कटौती की है। टाटा समूह की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने वरिष्ठ नागरिकों और इकोनॉमी क्लास के छात्रों को दी जाने वाली मूल किराया छूट को आधा कर दिया है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, मूल किराए में संशोधित छूट 29 सितंबर से प्रभावी हो गई है। अब तक एयर इंडिया इन दोनों श्रेणियों में 50 प्रतिशत की छूट दे रही थी। हालांकि, एयरलाइन 12 अलग-अलग श्रेणियों में मूल किराए में छूट देना जारी रखेगी। नियमों के मुताबिक कुछ अन्य कैटेगरी में 50 फीसदी तक की छूट दी गई है।

ये पढ़ें : – यात्रीगण ध्यान दें! अब WhatsApp पर भी चेक कर सकेंगे ट्रेन का लाइव स्टेटस, जानें – आसान तरीका