नवरात्रि में करनी है वैष्णो देवी की यात्रा – ये ट्रेन में मिल रहा टूर पैकेज, जानें – किराया और सुविधाएं..

navratri one

डेस्क : त्योहारों का सीजन आने वाला है जिसके देखते हुए रेल मंत्रालय (Rail Ministry) द्वारा लोगों को स्पेशल ट्रेन की सौगात दी जा रही है। आईआरसीटीसी (IRCTC) dwara घोषणा की गई है कि 30 सितंबर को पहली बार नवरात्रि विशेष ट्रेन दिल्ली से कटरा के लिए चलेंगी।

4 दिन और 5 रात का पैकेज : IRCTC द्वारा 4 दिनों और 5 रातों के पैकेज की घोषणा की गई है। इस पैकेज में दो रात तक कटरा में रुकने की फ्री व्यवस्था को गई है। इसकी कीमत 11990 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है। मालूम हो कि इस भारत गौरव ट्रेन के अंदर आपको पैंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड समेत अन्य सुविधाएं रहेंगी।

घरेलू पर्यटन और तीर्थाटन को मिलेगा बढ़ावा : रेलवे द्वारा संचालित इस खास ट्रेन में देश के प्राचीन भारतीय ग्रंथों को आधार रखकर कलाकारी की गई। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। इस ट्रेन को अंदर से यानी ट्रेन के इंटीरियर को काफी मनमोहक तरीके से सजाया गया है। जिससे इस में यात्रा कर रहे यात्री अपनी यात्रा के दौरान काफी अच्छा महसूस कर सके।

30 सितंबर से शुरू होगी यात्रा : इस ट्रेन का डिपार्चर दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से शाम 7 बजे होगा। अगले दिन यह ट्रेन कटरा वैष्णो देवी पहुंच जाएगी उसके बाद वहां पर दो दिनों का हाल्ट लेकर कटरा वैष्णो देवी से वापस आएगी और पांचवें दिन वापिस दिल्ली सफदरजंग लौट आएगी।

कैसे बुक कराएं टिकट? इस खास पैकेज में बुकिंग करने के लिए आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अब इन दिनों ट्रेन यात्रा के लिए रिजर्वेशन कराना और आसान हिब्ज्या है। इंडियन रेलवे द्वारा सफर करने वाले मुसाफिरों को IRCTC की साइट या अन्य किसी एप के जरिए टिकट बुक करने की सुविधा दी गई है। हालांकि अब यात्रियों को और सुविधा लेने के लिए अब IRCTC ने चैटबोट से रिजर्वेशन कराने का विकल्‍प दिया है। बता दें इंडियन रेलवे द्वारा ये सुविधा कुछ समय पहले ही शुरू की गई है। IRCTC ke मुताबिक कई लोग चैटबोट से रिजर्वेशन करा रहे हैं।

ये भी पढ़ें   2 व्हीलर चलाते वक्त यदि आपने भी पहनी है चप्पल और सैंडल तो लगेगा इतना बड़ा जुर्माना

आपको बता दें IRCTC की वेबसाइट से हर दिन लगभग 10 लाख से ज्यादा टिकट बुक किए जाते हैं। इसके अलावा स्टेशन जाकर भी आप टिकट बुक करा सकते हैं। साथ ही चैटबोट से रिजर्वेशन कराने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करने की भी जरूरत नहीं है। हालांकि IRCTC के अनुसार चैटबोट पर काफी अच्‍छा रिस्‍पांस आ रहा है।