9 February 2023

रेल यात्रियों की बल्ले बल्ले! अब बिना टिकट करें ट्रेन में यात्रा, TTE भी नहीं लगाएगा जुर्माना..

रेल यात्रियों की बल्ले बल्ले! अब बिना टिकट करें ट्रेन में यात्रा, TTE भी नहीं लगाएगा जुर्माना.. 1

डेस्क : ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे कई तरह की सुविधा प्रदान करता है। इन सुविधाओं को नई तकनीक से यात्रियों तक पहुंचाया जा रहा है। अब यदि यात्री ट्रेन में सफर करने के दौरान जल्दबाजी में टिकट नहीं खरीद पाता है तो परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस सुविधा के तहत उसे टिकट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

रेलवे के द्वारा शुरू की गई इस खास पहल के तहत किराया या फिर किसी भी प्रकार के पेनाल्टी का पेमेंट आप अब डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकेंगे। यदि आप ट्रेन में चढ़ने से पहले टिकट नहीं ले पाते हैं तो ट्रेन में सफर के दौरान कार्ड से पेमेंट करके अपना टिकट ले सकते हैं। रेलवे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बिना रुकावट के तेज गति से चलाने के लिए इन्हें 4जी से जोड़ रहा है अब यात्रियों को टीटी के बदमाशियां से नहीं जूझना पड़ेगा अब इलेक्ट्रिक मशीन के माध्यम से उतना ही पेनल्टी कार्ड से पेमेंट होगा जितना ठीक होना है।

रेलवे बोर्ड में कही ये बात

रेलवे बोर्ड केअनुसार,अधिकारियों के पास प्वाइंट ऑफ सेलिंग (पीओएस) मशीनों में 2जी सिम लगे होते हैं, जिससे दूर-दराज के इलाकों में नेटवर्क की समस्या रहती है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन मशीनों के लिए रेलवे द्वारा 4जी सिम की सुविधा शुरू की जा रही है, जिससे आप आसानी से भुगतान कर सकते हैं। रेलवे के इस नए नियम के तहत यदि किसी व्यक्ति के पास रिजर्वेशन टिकट नहीं है तो भी अब प्लेटफार्म टिकट लेकर भी ट्रेन में एंट्री कर सकते हैं।