December 10, 2022

अब सीधा सैलरी से कटेगा ट्रैफिक चालान, 1 अप्रैल से लागू हुए नए नियम

traffic challan

डेस्क : ट्रैफिक रूल्स को लेकर आज एक नया बदलाव हुआ है, बता दें कि जल्द ही लोगों का भारी चालान कटेगा जिसके तहत उनके खाते से सीधा पैसा काट लिया जाएगा। यह जानकारी खुद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत द्वारा दी गई है। देश की राजधानी दिल्ली में इस नीति को लागू करते हुए परिवहन मंत्री ने बताया कि 1 अप्रैल से नए ट्रैफिक रूल लागू किए जाएंगे, जिसमें क्लस्टर बस डीटीसी बस और माल धोने वाली गाड़ियां भी शामिल है।

अब सीधा सैलरी से कटेगा ट्रैफिक चालान, 1 अप्रैल से लागू हुए नए नियम 1
अब सीधा सैलरी से कटेगा ट्रैफिक चालान, 1 अप्रैल से लागू हुए नए नियम 4

गाड़ी चलाते वक्त कोई भी गलती होती है तो इसके लिए सीधा ₹10,000 का चालान होगा। यदि चालान नहीं भरा तो 6 महीने की सामान्य कैद हो सकती है। इसके साथ-साथ ड्राइवर का लाइसेंस और गाड़ी का परमिट भी रद्द कर दिया जाएगा। नए नियम के अनुसार सभी लोगों को अपनी लेन में गाड़ी चलाने होगी। यदि कोई भी ड्राइवर पहली बार अपनी लेन से बाहर गाड़ी चलाएगा तो उसके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा। यदि दूसरी बार भी नियम का उल्लंघन होता है तो उसके ऊपर मुकदमा किया जाएगा। इंफोर्समेंट ड्राइव के तहत सभी लोगों को अपने लेन में ही गाड़ी चलानी होगी।

अब सीधा सैलरी से कटेगा ट्रैफिक चालान, 1 अप्रैल से लागू हुए नए नियम 2

विभाग ने दिल्ली यातायात पुलिस और अन्य हितधारकों के परामर्श से अभियान के कार्यान्वयन के लिए 75 किलोमीटर के बड़े गलियारों की पहचान की है। आदेश में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार, अनुमति के घंटों के दौरान चलने वाली बसों और माल वाहनों को बस लेन तक ही सीमित रखा जाएगा और समान रूप से, किसी अन्य मोटर चालित वाहन को बस लेन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। बसों को चिन्हित क्षेत्र के भीतर निर्धारित बस स्टॉप पर ही रुकना अनिवार्य है। यह जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार की गई है, इसका किसी व्यक्ति विशेष और संस्था पर टिपण्णी करना उद्देश्य नहीं है।

ये भी पढ़ें   अजब गजब! 4 साल के बच्ची निगले 61 कंचे, एक्स-रे देख बेहोश हुए मां-बाप, जानें - पूरी कहानी...