May 17, 2022

किसा सम्मान निधि की धनराशि प्राप्त करने हेतु लाभार्थियों को e-KYC करवाना हुआ अनिवार्य

ekyc

डेस्क : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 11वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराना होगा। ई-केवाईसी नहीं कराने वाले लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। बिना केवाईसी कराए किसानों के खाते में इस योजना की राशि नहीं पहुंचेगी, साथ ही नए पंजीकरण करा रहे किसानों को भी ई केवाईसी कराना जरूरी है।

उप कृषि निदेशक ओपी सिंह के अनुसार, अप्रैल से जुलाई तक चौमास की किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए 31 मार्च तक आखिरी तारीख़ तक ई केवाईसी कराना आवश्यक है। इसके अलावा किसानों केआधार कार्ड पर मोबाईल नंबर जोड़कर वही नंबर बैंक खाते में संबद्ध करना होगा। बैंक खाते में आधार सीडिंग/ मैपिंग, अकाउंट डिफॉल्ट और डीबीटी के लिए यूआईडी इनेबल प्रक्रिया को 31 मार्च तक किसी भी हाल मे पूरा करना होगा। चाहे तो जन सेवा केन्द्र के माध्यम से भी किसान ई केवाईसी करा सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर या ई केवाईसी रेजिडेंट ऑथेंटिकेशन का एक तरीका होता है जो निवासियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से बैंकिंग कंपनियों को एड्रेस प्रूफ एवं अन्य जानकारी का पूरा ब्योरा रखता है। आधार आधारित ई-केवाईसी भौतिक दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता को नकारते हुए इलेक्ट्रॉनिक रूप से यह सारी जानकारी प्रदान करता है। यह जानकारी अन्य आम आदमी के जीवन से जुड़े आंकड़े दिखने में मदद करती है। यहाँ दी गई जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार की जाती है इसका किसी व्यक्ति विशेष से संबंध नहीं है।