8 February 2023

सरकारी राशन लेने के लिए लगेगा 2 बार अंगूठा, जानें क्यों लिया सरकार ने ऐसा फैसला?

ration card no angutha

अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और सरकारी राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है। सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आम जनता को राशन वितरण के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। लाभार्थियों को अब राशन लेने के लिए एक नहीं बल्कि दो बार अपना अंगूठा लगाना होगा। यह बदलाव मध्य प्रदेश सरकार की ओर से किया गया है। यानी राशन लेने के लिए आपको दो बार अपना अंगूठा लगाना होगा, नहीं तो राशन नहीं मिलेगा। यदि आप राशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सरकार द्वारा बदले गए नियमों का पालन करना होगा।

आपको बता दें कि केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलो खाद्यान्न दिया जाता है। लाभार्थियों को अब केंद्र और राज्य सरकारों के नाम पर दो बार अपना अंगूठा लगाना होगा। वर्तमान में, एक बार लाभार्थी को थम्स अप के बाद, सार्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र पर राशन प्राप्त होता है। लेकिन अक्टूबर के बाद से व्यवस्था बदल गई है। लेकिन इससे लोगों को राशन मिलने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि अब टू थम्स अप प्रक्रिया के चलते लोगों को अपना राशन लेने के लिए अधिक समय देना होगा।

बता दें कि सरकार के अनुसार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (TPDS) के संचालन की पारदर्शिता में सुधार कर अधिनियम की धारा 12 के तहत खाद्यान्न के वजन में सुधार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सरकार देश में लगभग 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम गेहूं और चावल क्रमश: 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर दे रही है।

केंद्र और राज्य सरकारों को मिलने वाले राशन के लिए लाभार्थियों को अब अलग-अलग दो बार अपना अंगूठा लगाना होगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बनाए गए नियम राज्य के हर जिले में लागू किए गए हैं। इस प्रावधान के बाद दुकान संचालकों को राशन वितरण में पहले के मुकाबले ज्यादा समय लगेगा। लाभार्थियों को उनका राशन मिलने में भी पहले की तुलना में अधिक समय लगेगा। मध्य प्रदेश में, राज्य सरकार लाभार्थियों को 5 किलो खाद्यान्न प्रदान करती है। साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत लाभार्थियों को 5 किलो राशन भी दिया जाता है। दोनों का राशन कंट्रोल शॉप से ​​बांटा जा रहा है। अब तक, लाभार्थियों को अपना अंगूठा लगाने के बाद राशन मिलता था। लेकिन अब आपको दोनों राशन लेने के लिए दो बार अंगूठा लगाना होगा।