December 10, 2022

IRCTC द्वारा शुरू की गई ये ख़ास सेवा – ट्रेन में मिल रहा है व्रत थाली

train veg thali

अगर आप नवरात्रि के दौरान ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और शुद्ध शाकाहारी खाने को लेकर चिंतित हैं, तो यह आपके लिए खबर है क्योंकि रेलवे ने आपकी जरूरतों को पूरा किया है। नवरात्रि स्पेशल बिना लहसुन और प्याज के शुद्ध शाकाहारी थाली लेकर आई है। यह थाली आपकी सीट पर आएगी। यात्रा के दौरान आप इसे ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। आपको बस 1323 डायल करना है और आपका पसंदीदा शुद्ध शाकाहारी भोजन कुछ ही मिनटों में आपकी सीट पर होगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की घोषणा से रेल यात्रियों को खुशी हुई है।

1323 डायल करें और खाना ऑर्डर करे: IRCTC के मुताबिक यात्री 1323 डायल करके नवरात्रि स्पेशल वेजिटेरियन थाली ऑर्डर कर सकते हैं। रेलवे पूरी तरह से प्लेटों की सफाई का विशेष ध्यान रखेगा। यह भोजन न केवल लहसुन और प्याज के बिना होगा, बल्कि साधारण नमक के स्थान पर सेंधा नमक का उपयोग किया जाएगा। रेलवे के प्रवक्ता आनंद कुमार झा ने कहा कि भारतीय रेलवे लोगों की समस्याओं और धार्मिक भावनाओं का ख्याल रखता है. इसलिए रेलवे ने शुद्ध शाकाहारी भोजन की शुरुआत की है। “इसे एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लाया गया है, और अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है, तो इसे आगे भी जारी रखा जाएगा। फिलहाल आईआरसीटीसी ने चार तरह की प्लेट पेश की हैं।

चार प्रकार की विशेष प्लेटें: रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, नवरात्रि स्पेशल में चार अलग-अलग प्लेट होंगी. जिसे यात्री अपनी पसंद के अनुसार 1323 डायल कर ऑर्डर कर सकते हैं। पहली थाली में फल, पकौड़े और दही चढ़ाते हैं। जबकि दूसरी प्लेट में पराठा, साबूदाना की खिचड़ी और तीन तरह की सब्जियां होंगी. योजना की तीसरी थाली में आलू करी, दो पराठे और साबूदाना खैर शामिल होंगे। जबकि चौथी प्लेट में आलू के पराठे और पनीर के परांठे परोसे जाते हैं. इस थालियो की कीमत रुपये से शुरू होगी। स्पेशल प्लेट देशभर के 400 स्टेशनों पर उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें   Vikramshila Bridge के समानांतर पुल के निर्माण कार्य में बडी बाधा - हाईकोर्ट गयी एजेंसी..