दिल्ली मेट्रो में 15 जगह लगेगा ये नया सिस्टम, यात्रा में भी बचेगा समय- करीब से जानें नए एंट्री सिस्टम को

delhi scanner system

डेस्क : दिल्ली मेट्रो सुरक्षा जांच के लिए स्टेशनों में नए आधुनिक प्रावधान लागू करेगी। इसके तहत डीएमआरसी मेट्रो स्टेशनों पर अत्याधुनिक स्कैनर लगाएगी। डीएमआरसी के अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर नए स्कैनर सिस्टम में बैग की जांच करने में कम समय लगेगा, लेकिन नवीनतम स्कैनर सामान में सबसे छोटी वस्तुओं को भी स्कैन करेगा। सुरक्षा की दृष्टि से भी यह काफी प्रभावी और महत्वपूर्ण है।

एक नया स्कैनर सिस्टम जो सामान की पूरी तरह से जांच कर सकता है, यात्रियों के लिए अपना सामान ले जाना और उठाना आसान बनाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आधुनिक स्कैनर्स को स्कैन करने में कम समय लगता है।

कश्मीर गेट, एम्स, मयूर विहार फेज 1, नोएडा सेक्टर-18, राजौरी गार्डन और हुडा सिटी सेंटर (गुरुग्राम) के अलावा, कई मेट्रो स्टेशन आधुनिक स्कैनर से लैस हैं।साथ ही कई मेट्रो स्टेशनों पर अत्याधुनिक स्कैनर लगाने की तैयारी चल रही है. नई प्रणाली सुरक्षा में सुधार करते हुए आपके सामान में छोटी वस्तुओं को भी दृश्यमान बनाती है। स्कैनर प्रणाली में एक उच्च कन्वेयर गति होती है, जिसका अर्थ है कि माल तेजी से गुजरता है और स्कैनिंग में कम समय लगता है। दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशन धीरे-धीरे अपने मेट्रो स्टेशनों में नई स्कैनिंग प्रणाली लागू कर रहा है और जल्द ही इसे सभी स्टेशनों पर लागू करेगा।
आपका आइटम तुरंत स्कैन किया जाएगा।
नया स्कैनर प्रति घंटे 550 बैग प्रोसेस कर सकता है।
वर्तमान में मेट्रो स्टेशनों में लगे स्कैनर प्रति घंटे 350 बैग की सफाई करने में सक्षम हैं। नई प्रणाली के लिए कन्वेयर बेल्ट की गति 30 सेमी/सेकंड और पुरानी प्रणाली के लिए 18 सेमी/सेकेंड है। उच्च कन्वेयर गति पीक आवर्स के दौरान स्कैनर बिंदुओं पर यात्रियों के तनाव को कम करती है।

ये भी पढ़ें   1 अक्टूबर से बदल जायेंगे अटल पेंशन योजना के नियम, अभी उठा ले ये फायदा

नई प्रणाली बेहतर छवियां प्रदान करती है और उन्हें प्रदर्शित करने के लिए एक मॉनिटर भी है। बड़े मॉनिटर और उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों के लिए धन्यवाद, यात्री सामान को बहुत गहन रूप से स्कैन किया जाता है। नई प्रणाली 35 मिमी जितनी छोटी स्टील प्लेटों को भी स्कैन करती है।लगेज स्कैनर के ठीक ऊपर 360 डिग्री कैमरा लगाया गया है। यह कैमरा आपके स्कैनर सिस्टम से पूरी तरह से स्पष्ट ऑडियो और वीडियो कैप्चर करता है। यह ऑडियो-वीडियो सामग्री चोरी या सुरक्षा गार्डों और यात्रियों के बीच विवाद जैसी अवांछित घटनाओं के मामलों में उपयोगी है।