ये है दुनिया की शानदार लग्जरी ट्रेन, जो बढ़ा रहीं देश का गौरव, देखें PHOTOS

Maharaja Train

डेस्क : भारत में रेल गाड़ियों की शुरुआत अंग्रेजों ने की थी। अंग्रेजों ने अपने निजी हितों को देखते हुए रेलगाड़ियां चलाई थी। धीरे-धीरे जरूरत के मुताबिक माल ढोने वाली गाड़ी लोगों को भी लाने ले जाने का कार्य करने लगी। समय बीतता गया और रेलगाड़ी की सुविधा आधुनिक तरीके से यात्रियों को मिलने लगीं, यदि आप भारत में रहकर सोचते हैं कि रेलगाड़ी की सेवा बेहतर नहीं है तो बता दें कि भारत में कुछ ऐसी रेलगाड़ियां मौजूद है जो आपको लग्जरी हवाई यात्रा से भी उच्च दर्जे की यात्रा करवाने में सक्षम हैं। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इन ट्रेनों का सफर करने के लिए आपके पास लाखों रुपए होने चाहिए तभी आप शाही रेलगाड़ियों में सफर कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं शाही ट्रेनों के नाम।

डेक्कन ओडिसी : डेक्कन ओडिसी की शुरुआत 1600 शताब्दी में हुई थी। इस ट्रेन को रॉयल ब्लू कलर ट्रेन भी कहा जाता है। जैसे ही आप इसके अंदर प्रवेश करेंगे तो आपको महाराजाओं के कक्ष में घुसने जैसा एहसास होगा। बता दें कि ट्रेन के अंदर खूबसूरत इंटीरियर डीलक्स केबिन के अलावा बेहतरीन खाने पीने की सुविधा दी गई है। इस ट्रेन का रखरखाव ताज ग्रुप ऑफ़ होटल्स द्वारा किया जाता है, बता दें कि 2 लोगों के घूमने का किराया 7,00,000 रूपए से शुरू होकर 11,00,000 रूपए तक जाता है।

गोल्डन चेरियट : गोल्डन चेरियट को कर्नाटक राज्य पर्यटन बोर्ड चलाता है, बता दें कि जब आप इस ट्रेन में बैठेंगे तो आपको ऐसा लगेगा जैसे आप दुनिया के किसी हेरिटेज साइट में यात्रा कर रहे है। यह ट्रेन खासकर भारत में आए मेहमानों के लिए बनाई गई है। जिसमें राजवंशों के घर के नमूनों को प्रदर्शित किया गया है। बता दें कि यहां पर रिलैक्स करने के लिए पर्यटक को आयुर्वैदिक स्पा सेंटर की सुविधा दी जाती है। इस ट्रेन में 6 रात और 7 दिन का किराया 6 लाख आता है, वहीं तीन रात और चार दिन का किराया 3.50 लाख रूपए आता है।

महाराजा एक्सप्रेस : महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन एक ऐसी एक्सप्रेस ट्रेन है, जिसने 6 साल से लग्जरी ट्रेन का खिताब जीता है बता दे कि जब आप इस ट्रेन में घुसते हैं तो आपको पूरी से हटकर भारत के राजा महाराजाओं की झलक नजर आती है। इस ट्रेन में प्राइवेट लाउंज के साथ-साथ बैडरूम, लग्जरी वॉशरूम के साथ निजी कक्ष की सुविधा दी जाती है वहीं इसके किराए की बात करें तो 6 रात 7 दिन का किराया 9 लाख रूपए पड़ता है और प्रेसीडेंशियल सुइट का किराया 38 लाख रूपए पड़ता है।

पैलेस ऑन व्हील्स : पैलेस ऑन व्हील्स के नाम से ही स्पष्ट होता है कि इसमें बड़ी रियासत जैसे राजपूताना, गुजरात एवं हैदराबाद के निजाम की झलक देखने को मिलती है। यहां पर राजस्थान पर्यटन विकास नगर निगम ने इस रेलगाड़ी की पूरी जिम्मेदारी उठाई है बता दें कि यहां पर भारतीय और विदेशी पर्यटक आ सकते हैं और इस रेलगाड़ी के सफर का लुत्फ उठा सकते हैं। इस रेलगाड़ी का किराया 7 रातों के लिए 5 लाख रूपए है, वहीं सुपर डीलक्स केबिन का किराया 7 रातों के लिए 9.50 लाख रूपए है।

बुद्ध एक्सप्रेस : बुद्ध एक्सप्रेस रेलगाड़ी मध्य प्रदेश और बिहार के बीच में चलती है, बता दें कि यहां राजगीर, नालंदा और बोधगया जैसी जगह की झलकियां दिखती है। यदि आप इस ट्रेन में जाते हैं तो आपको लाइब्रेरी, अपना कक्ष और रेस्टोरेंट जैसी सुविधा मिलती है। इस ट्रेन में एक रात का किराया 12000 रूपए है और 7 रातों का किराया 86000 रूपए है।

You cannot copy content of this page