28 January 2023

ये है दुनिया का सबसे छोटा पुरुष! स्मार्टफोन भी नहीं कर सकता है इस्तेमाल..

ये है दुनिया का सबसे छोटा पुरुष! स्मार्टफोन भी नहीं कर सकता है इस्तेमाल.. 1

न्यूज डेस्क: इस दुनिया में भगवान तरह- तरह के लोगों को बनाया है। हर किसी का कद और रंग अलग है। इन्हीं लोगों में कई लोग काफी अनोखे हैं। इन लोगों को अपने कद और रंग की वजह से शुरू में दिक्कतों का सामना तो करना पड़ता है लेकिन एक समय के बाद यह एक अलग पहचान स्थापित कर लेते हैं।

आज हम बात कर रहे हैं विश्व के सबसे छोटे कद वाले व्यक्ति के बारे में। बीते मंगलवार को अफशिन इस्माइल का नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया। यह दुनिया के सबसे छोटे पुरुष हैं। इनकी लंबाई 2 फीट 1.6 इंच यानी 65 दशमलव 24 सेंटीमीटर है। सोशल मीडिया पर अफशीन स्माइल काफी वायरल हो रहे हैं।

तीन-तीन बार मापी गई लंबाई

अफशीन की ऊंचाई गिनीज बुक के दुबई कार्यालय में मापी गई, जहां 24 घंटे के भीतर तीन माप लिए गए और तीनों बार अफशीन की ऊंचाई सही पाई गई। अफशीन दुनिया की चौथी सबसे छोटी शख्स हैं जिन्हें गिनीज बुक ने सर्टिफिकेट दिया है। जैसे दुनिया में हर किसी की कोई न कोई ख्वाहिश होती है, वैसे ही अफशीन की बकेट लिस्ट में बुर्ज खलीफा को देखने की ख्वाहिश थी। दुबई में रहने के दौरान अफशीन ने पहले चिट्ठी से शूट करवाया और फिर बुर्ज खलीफा देखने का सपना पूरा किया।

गिनीज बुक में नाम

अफशीन ईरान के पश्चिम में बुकान काउंटी, अज़रबैजान जिले के रहने वाले हैं। रिकॉर्ड बुक के मुताबिक कुर्द और फारसी दोनों भाषाओं में उनकी अच्छी पकड़ है। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन जब अफशीन का जन्म हुआ था तब वह महज 700 ग्राम की थी, अब उसका वजन करीब 6.5 किलो है। छोटे कद की वजह से अफशीन की जिंदगी अपने हमउम्र साथियों से बिल्कुल अलग रही है। अपने छोटे कद के कारण अफशीन स्कूल भी नहीं जाती थी, जो उनकी पढ़ाई में बड़ी बाधा का कारण भी है।