ये है देश की सबसे पहली लक्जरियस ट्रेन, एयरलाइन की तरह मिलती है सुविधा, गेट पर होस्टेस करती हैं स्वागत..

train hostess welcome

डेस्क : देश में एक ऐसी प्राइवेट ट्रेन भी मौजूद है जिसमें फ्लाइट की तरह सुविधा दी जाती है। इस ट्रेन का नाम तेजस एक्सप्रेस है। यह लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलती है। बता दें कि सभी सुविधाओं से लैस यह देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है। इस ट्रेन को कई अत्याधुनिक तरीके से तैयार किया गया है।इसमें ऑटोमेटिक दरवाजे, अटेंडेंट बटन, गैंगवे पर हाई क्वालिटी कैमरे, सीट के ऊपर फ्लैश लाइट जैसी कई हाई क्लास सुविधाएं दी गई है।

तेजस एक्सप्रेस में बैठने के लिए बेहद आरामदायक सीट की व्यवस्था की गई है। इस में सफर कर रहे यात्रियों को अच्छे क्वालिटी का खाना नाश्ता और पानी दिया जाता है। इस ट्रेन की खासियत यह भी है कि इसमें किसी फ्लाइट की तरह एयर होस्टेस की तरह होस्टेस मौजूद होती है। इस ट्रेन में यात्रियों की हर सुविधा का ध्यान रखा जाता है। साफ-सफाई से लेकर उत्तम खाना-पीना तक। लखनऊ से दिल्ली तक जाने वाली यह ट्रेन घूमने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसमें यात्रियों को सफर का आनंद दोगुना मिलता है। यदि आप अपने परिवार के साथ में सफर करते हैं तो आपके लिए यह सबसे शानदार पल हो सकता है।

तेजस एक्सप्रेस से यात्रा कर रहे यात्रियों को मुफ्त बीमा कवर भी मिलता है। यह बीमा कवर 25 लाख रुपए तक का है। इसके अलावा यदि किसी कारणवश ट्रेन लेट हो जाने की स्थिति में यात्रियों को ट्रेन की ओर से मुआवजा दिए जाने का प्रावधान है। आईआरसीटीसी के अनुसार तेजस एक्सप्रेस के अपने निर्धारित समय से 1 घंटे विलंब से स्टेशन पर पहुंचने पर 100 रुपए और 2 घंटे के लिए 250 रूपये यात्रियों को लौटा दिए जाएंगे। तेजस एक्सप्रेस में यात्रा के दौरान खाना-नाश्ता और पीने के लिए पानी मुफ्त में दिया जाता है।

ये भी पढ़ें   नकली दस्तवेज दिखाकर सिम खरीदने वालों की आई शामत- सीधा 50 हजार का जुर्माना और साथ में लंबी जेल