2 February 2023

ये है 10 करोड़ वाली सेलेब्रिटी भैंस..खातिरदारी में रोजाना खर्च होते हैं 1,000 रुपये..खासियत भी है अनेक

ये है 10 करोड़ वाली सेलेब्रिटी भैंस..खातिरदारी में रोजाना खर्च होते हैं 1,000 रुपये..खासियत भी है अनेक 1

डेस्क : भारत में भैंस पालन का काफी चलन है. खासकर उत्तर भारतीय राज्यों में भैंस पालन किसानों से लेकर पशुपालकों की कमाई का एक जरिया है. दूध उत्पादन के लिए भैंस पालन को काफी तवज्जो भी दी जा रही है. इसके लिये अब किसान भैसों की उन्नत नस्लों (Buffalo Varieties) की तरफ रुख भी कर रहे हैं.

पिछले दिनों भैंस की ऐसी ही एक प्रजाति काफी चर्चाओं में बनी हुयी है. नाम है घोलू-2. पिछले दिनों मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित 3 दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेले में ये आकर्षण का केंद्र बना रहा. अब अपने ठाठ-बाट को लेकर सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी हो रहा है. घोलू-2 भैंसा को देखकर लोग भी इसे भैंसों का सेलेब्रिटी भी कह रहे हैं. आइये जानते हैं इसकी देखभाल से लेकर इसकी खूबियों के बारे में.

पशुपालन के क्षेत्र में उम्दा प्रदर्शन करने के लिए नरेंद्र सिंह को पद्म श्री पुरस्कार भी मिल चुका है. सिर्फ 10 पशुओं से एक प्लॉट में पशुपालन की शुरुआत करने वाले नरेंद्र सिंह आज मुर्रा भैंस पालन और उन्नत प्रजातियों के भैसों को लेकर काफी चर्चाओं में भी रहते हैं. घोलू-2 भी उन्हीं टॉप प्रजातियों में से ही एक है. इसकी जननी मां रोजाना कुल 36 लीटर दूध देती है. इससे पहले घोलू-2 के दादा घोलू-1 भी शुद्ध मुर्रा प्रजाति का ही भैंसा था. दूध उत्पादन यानी डेयरी फार्मिंग के क्षेत्र में मुर्रा नस्ल (Murrah Buffalo) की भैंसों का पहले से काफी अच्छा रिकॉर्ड रहा है.