December 10, 2022

बच्चे के नाम जरूर खुलवाएं ये खाता! बस कुछ ही सालों में मिल जाएंगे 32 लाख रुपए- पूरी होगी साड़ी ख्वाहिश

bacchon ke naam pe khulwayein khaata milega laakho rupay

सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे खुश रहें। आपको उनकी शिक्षा या शादी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। ऐसे में हर माता-पिता शुरू से ही निवेश करने की सोचते हैं ताकि भविष्य में उन्हें पैसों को लेकर कोई परेशानी न हो। इसलिए आज हम आपको ऐसे माता-पिता के लिए एक ऐसे प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें एक बड़ा फंड बनाने के लिए लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है।

ऐसे में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप अपने बच्चे का पीपीएफ अकाउंट सही समय पर खोलते हैं, तब तक वह बड़ा हो जाएगा या बड़ा फंड बन जाएगा। इसके बारे में विवरण जानें।

ऐसे खोलें खाता: इस अकाउंट को खोलने के लिए किसी अधिकृत बैंक शाखा में जाएं और वहां फॉर्म 1 भरें। फॉर्म को पहले फॉर्म ए कहा जाता था, लेकिन अब इसे फॉर्म 1 के रूप में जाना जाता है। आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में पीपीएफ खाता खोल सकते हैं।

खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज: खाता खोलने के लिए आपको अपना वैध पासपोर्ट, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आधार और राशन कार्ड विवरण पते के दस्तावेजों के रूप में प्रदान करना होगा। कृपया उल्लेख करें कि पहचान प्रमाण के लिए पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान किया जा सकता है। इसके साथ ही नाबालिग बच्चे को पासपोर्ट साइज फोटो के साथ जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा। खाता खोलते समय आपको शुरुआत में कम से कम 500 रुपये या इससे अधिक का चेक देना होगा।

ये भी पढ़ें   सावधान! देश में फिर से होगी नोटबंदी? जानें - केंद्र सरकार ने क्या कहा..

क्या लाभ होगा: उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा 3 साल का हो गया है और आप उसका पीपीएफ खाता खोलकर निवेश करना शुरू करते हैं, तो जब वह 18 साल का हो जाएगा, तो पीपीएफ खाता परिपक्व हो जाएगा। अब मान लीजिए आप अपने बच्चे के नाम पर हर महीने 10,000 रुपये की बचत करना शुरू करते हैं। इस राशि को हर महीने 15 साल तक जमा करें। इस पर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज लगेगा। इस हिसाब से बच्चे को पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी पर 3,216,241 रुपये मिलेंगे।