क्या आप जानते हैं Train लेट होने पर बिल्कुल Free मिलती है ये 5 सेवाएं, आज जान लीजिए..

train late services

डेस्क : आपने अपने जिदंगी में कभी ना कभी तो ट्रेन लेट होने की वजह से परेशानी झेली ही होगी. अगर निकट भविष्‍य में कभी ट्रेन लेट हो जाती है तो आप अपनी समस्‍या को कैसे कम कर सकते हैं? क्‍योंकि एक रेल यात्री के तौर पर आपके भी कुछ अधिकार होते हैं. आज हम आपको ऐसे ही अधिकार के बारे में बता रहे हैं. आइए जानते हैं अगर ट्रेन लेट हो जाए तो IRCTC (IRCTC Service) आपको कौन सी सेवाएं मुफ्त देता है.

ट्रेन लेट होने पर आईआरसीटीसी देता है फ्री खाना : अगर आपकी ट्रेन अपने समय से देरी से चल रही है, तो IRCTC आपको खाना और कोई एक कोल्‍ड ड्रिंक भी ऑफर करती है. ये खाना IRCTC की ओर से आपको एकदम मुफ्त दिया जाता है. ऐसे में आपको कुछ सोचने की जरूरत बिल्कुल नहीं है.. रेलवे की सुविधाओं का लुत्फ उठाएं. यह आपका ही अधिकार है. भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन के लेट होने पर IRCTC की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्‍का भोजन मुफ्त दिया जाता है.

कब मिलती है यह सुविधा : IRCTC के नियमों के मुताबिक, यात्रियों को फ्री मील की सुविधा दी जाती है. लेकिन ऐसा नहीं है कि ट्रेन अगर आधे घण्टे लेट हो तो आपको मील की सुविधा मिलेगी. कैटरिंग पॉलिसी के तहत अगर ट्रेन अपने समय से 2 घंटे या इससे ज्यादा लेट होती है, तो एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को यह सुविधा भी दी जाती है. यानी कि शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस और दुरंतो जैसी एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह खबर बहुत काम की साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें   अगर जल्दी बनवाना हैं पासपोर्ट? तो नजदीकी डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र की मदद से ऐसे उठाए लाभ

IRCTC की ओर से ये मुफ्त सुविधाएं दी जाती हैं : IRCTC की पॉलिसी के मुताबिक, नाश्‍ते में चाय या कॉफी और 2 बिस्किट, शाम के नाश्‍ते में चाय या कॉफी और 4 ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), 1 बटर चिपलेट दिया जाता है. IRCTC द्वारा लंच या डिनर में यात्रियों को चावल, दाल, आचार का पैकेट भी दिया जाता है. या फिर सात पूड़ी, मिक्स वेज/आलू भाजी, अचार का पैकेट, नमक और काली मिर्च का 1 पैकेट दिया जाता है.