पैसे से पैसे बनाने के ये 5 शानदार विकल्प हैं पोस्ट ऑफिस के पास, होगा 2 गुना फायदा – देखें आपके लिए कौनसा बेहतर

make money from money

make money from money

डेस्क : समय रहते बचाया हुआ पैसा ऐसे वक्त जरूर काम आता है जिस वक्त आप मुसीबत में फंसे हूं प्राकृतिक घटनाओं या आपदाओं से जूझ रहे लोगों से जब बातचीत की जाती है तो एक ही निष्कर्ष निकल कर आता है कि उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी कुछ ना कुछ पैसा जमा करने में लगाई है जिसका फल स्वरुप आज वह जिंदा है।

हालांकि आज के समय में भी लोग यह समझते हैं कि बैंक में निवेश करना अच्छी बात है और इसका ब्याज मिलता है इसमें कोई शक वाली बात नहीं है कि बैंक आपको ब्याज नहीं देता है। लेकिन, एक ऐसी जगह भी है जहां पर आप पैसा जमा करते हैं और बैंकों के मुकाबले ब्याज 2 गुना मिलता है।

जी, हां यह 2 गुना ब्याज आपको पोस्ट ऑफिस देता है अगर आप पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा कुछ समय के लिए जमा करते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा मिलता है कहीं पर तो पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करने पर टैक्स भी माफ किया जाता है इसका सीधा मतलब यह निकलता है कि पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा करने से आपको ज्यादा छूट मिलती है। आज हम बात करने वाले हैं पोस्ट ऑफिस के कुछ ऐसे ही फायदेमंद योजनाओं के बारे में जिनसे आपको लंबे समय तक फायदा मिलता है।

किसान विकास पत्र – किसान विकास पत्र के जरिए आप अपना पैसा सीधा दोगुना कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने अकाउंट में कम से कम 100 महीने तक पैसा रखना होगा। अब मान के चलिए आपने ₹200000 जमा किया है तो वह 100 महीने बाद ₹400000 हो जाएगा।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट – अगर आपके पास नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट है तो आपको कर में राहत मिलेगी इसके तहत आपको साल भर के भीतर डेढ़ लाख रुपए जमा कराने होंगे और हर 6 महीने पर 6.8 दशमलव ब्याज मिलेगा साथ ही कम से कम ₹100 भी जमा करवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना – सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आप सबसे ज्यादा फायदा उठा सकते हैं क्योंकि यह स्कीम सरकार ने भारत में रह रही बच्चियों की पढ़ाई और शादी के लिए लागू की है। इसके तहत आप 7.6 फ़ीसदी का ब्याज उठा सकते हैं साथ ही इसमें आपको कर पे भी छूट मिलती है।

टाइम डिपॉजिट – टाइम डिपॉजिट के मुताबिक आप पोस्ट ऑफिस में कितनी भी धनराशि जमा करवा सकते हैं। अगर शुरुआत हजार रुपए से की जाए तो वह भी सही रहेगी उसके बाद अगर बात करें ब्याज दर की तो वह 6.7% रखी गई है।

रिकरिंग डिपॉजिट के तहत आप हर महीने छोटा-मोटा डिपॉजिट पोस्ट ऑफिस में कर सकते हैं जिस पर आपको 5.80 फीसदी कंपाउंड तिमाही ब्याज प्राप्त होता है। इस जानकारी से यह साफ हो जाता है कि बैंक के अलावा भी विकल्प है जहां पर आप अपने पैसे को बचा सकते हैं 2 गुना फायदा उठा सकते हैं।

You cannot copy content of this page