उत्तरप्रदेश के हो जाएंगे तीन हिस्से, जानिये इस वायरल खबर की क्या है हकीकत

Uttar Pradesh

न्यूज डेस्क : भारत देश का उत्तरप्रदेश राज्य तीन हिस्सों में बंट जाएगा। एक का नाम होगा उत्तरप्रदेश राजधानी लखनऊ , दूसरा बुंदेलखंड जिसकी राजधानी प्रयागराज और तीसरा पूर्वांचल जिसकी राजधानी गोरखपुर होगी।उत्तरप्रदेश में 20 जिले होंगे , बुंदेलखंड में 17 जिले और पूर्वांचल में कुल 23 जिले होंगे। इसके साथ ही दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा। और नीचे पांच छह लाइन का सूचना टाइप लिखा हुआ है।

यह पेज सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। लोग समझ रहे हैं यूपी में साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यूपी को तीन हिस्सों में बांट दिया जाएगा। लेकिन पीआईबी के फैक्ट चेक के मुताबिक ऐसा कुछ नहीं होने वाला है। हालांकि यूपी के विभाजन की इस बात को और बल मिल जाता क्योंकि हाल में यूपी की सत्तारूढ़ दल भाजपा के शीर्ष नेतृत्व में यूपी की चर्चा चल रही है। पीआईबी ने ट्वीट कर यूपी के विभाजन वाली एक खबर को फेक कहा है।

पीआईबी ने कहा कि – “एक खबर में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश को 2-3 हिस्सों में विभाजित करने और पूर्वांचल को अलग राज्य बनाने पर विचार कर रही है।

PIBFactCheck : यह दावा #फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश के अलग हिस्से करने से संबंधित कोई विचार नहीं कर रही है।”

पीआईबी के इस फैक्ट चेक पर लोगों ने तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दी जा रहिए है। इस ट्वीट को डीडी न्यूज के एक सीनियर जर्नलिस्ट सुधाकर दास ने कोट कर लिखा कि – “केंद्र सरकार ने उन ख़बरों को सिरे से खारिज कर दिया है, जिसमें यह दावा किया गया है कि केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश को 2-3 हिस्सों में विभाजित करने और पूर्वांचल को अलग राज्य बनाने पर विचार कर रही है। केंद्र के मुताबिक यह दावा फ़र्ज़ी है।”

You may have missed

You cannot copy content of this page