December 7, 2022

1 अक्टूबर से LPG Cylinder के दामों में होगी बढ़ोतरी, जानि‍ए – आपके जेब पर कितना होगा असर…

lpg cylinder 250 rupees

डेस्क : घरेलू गैस सिलेंडर आज के समय में सबसे उपयोगी वस्तुओं में से एक है। हर घर में अब गैस चूल्हे पर भोजन बनाए जाने लगे हैं। ऐसे में इसकी कीमत को लेकर लोग चिंतित रहते हैं। बता दें कि हर महीने एक तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में फेरबदल होती है। बतादें कि बीते महीने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था। लेकिन कमर्शियल सिलेंडर की कीमत कम कर दी गई। ऐसे में इस बार उम्मीद की जा रही है कि सरकार त्योहार को देखते हुए 14 किलो सिलेंडर के दाम कम कर सकती है।

आपको बता दें कि 1 सितंबर को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 100 रुपये सस्ती हुई थी। फिर 1 सितंबर को इंडियन ऑयल की ओर से एलपीजी की नई दरें जारी की गईं, जिसके मुताबिक दिल्ली में इंडेन सिलेंडर 91.50 रुपये सस्ता होने लगा। कोलकाता में 100 रुपये, मुंबई में 92.50 रुपये और चेन्नई में 96 रुपये। यह कट दिल्ली से पटना, जयपुर से दिसपुर, लद्दाख से कन्याकुमारी तक किया गया। बता दें कि यह बदलाव सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर पर हुआ है। जबकि 14.2 किलो का घरेलू एलपीजी सिलेंडर 6 जुलाई की दर से ही मिल रहा है। दरअसल, 6 जुलाई को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

ऐसे तय होती है गैस की कीमत : एलपीजी की कीमत निर्धारित करने के लिए आयात समता मूल्य सूत्र का उपयोग किया जाता है। इसमें कच्चे तेल की कीमत, समुद्री भाड़ा, बीमा, सीमा शुल्क, बंदरगाह लागत, डॉलर से रुपया विनिमय, माल भाड़ा, तेल पी, इसलिए सीएनजी कीमतों पर प्राकृतिक गैस का प्रभाव शामिल है। भारत अपनी जरूरत के आधे से ज्यादा प्राकृतिक गैस का आयात करता है।

ये भी पढ़ें   भारत में खुला Gold ATM - कार्ड से खरीदिए सोने के सिक्के..