December 6, 2022

Indian Army के वाहनों में होगा बड़ा बदलाव, जानिए – क्या है तैयारी ?

Indian Army के वाहनों में होगा बड़ा बदलाव, जानिए - क्या है तैयारी ? 1

Indian Army : भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। जिसके तहत केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की छूट दे रही हैं। गो ग्रीन को बढ़ावा देने और प्रदूषण कम करने के लिए सेना (Indian Army ) के जवानों के कई वाहनों को अब ईवी में बदला जाएगा। सेना के अधिकारियों का कहना है कि सेना (Indian Army ) द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ प्रतिशत वाहनों को ईवी में बदला जाएगा।

सेना अधिकारी का बयान : समाचार एजेंसी एएनआई ने सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि सेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हल्के वाहनों में से 25 फीसदी, बसों में 38 फीसदी और मोटरसाइकिलों में से 48 फीसदी को इलेक्ट्रिक में बदला जाएगा। शांति केंद्रों में भी ईवी वाहनों का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा। इसका मतलब है कि पेट्रोलिंग में इस्तेमाल होने वाले कुछ वाहनों को ईवी में बदला जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय सेना (Indian Army ) की योजना जहां भी संभव हो ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) को शामिल करने की है। इसके लिए एक रोडमैप भी तैयार किया गया है, जिससे जीवाश्म ईंधन पर कार्बन उत्सर्जन की निर्भरता में काफी कमी आएगी।

भारत सरकार FAME 2 योजना चला रही है, जिससे भारत में EV पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दिया जा रहा है, जबकि सेना के समर्थन ने EV उद्योग को और अधिक ताकत दी है। जबकि बसों की मौजूदा कमी को प्रारंभिक शोषण के लिए चुनिंदा शांति प्रतिष्ठानों के लिए इलेक्ट्रिक बसों की खरीद से पूरा किया जाना है, 24 फास्ट चार्जर के साथ 60 बसों (इलेक्ट्रिक) की खरीद के लिए एक ओपन टेंडर इंक्वायरी (ओटीई) जल्द ही जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में आराम से सो जाइए - नहीं होगा स्टेशन छूटने का डर..