December 6, 2022

Indian Railways : फिर ट्रेन में सीनियर सिटीजन को मिलेगी छूट, लेकिन नियम में होंगे बदलाव, पढ़ें ये रिपोर्ट

Senior Citizen Indian Railway

डेस्क : रेल से यात्रा करने वालों के लिए एक जरूरी खबर है. भारतीय रेलवे एक बार फिर से कोरोना काल के समय बंद हुए सीनियर सिटीजन और खिलाड़ियों समेत दूसरे कैटगरी के यात्रियों को रियायती टिकट की सेवा शुरू करने पर विचर कर रही है. दरअसल, वरिष्ठ नागरिकों के लिए आलोचनाओं के बाद रेलवे रियायतें बहाल करने पर विचार कर रहा है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि यह केवल सामान्य और शयनयान श्रेणी के लिए हो.

सूत्रो के मुताबिक, इसके नियम और शर्तें जैसे आयु मानदंड में सरकार बदलाव कर सकती है. हो सकता है कि रियायती किराये की सुविधा 70 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए मुहैया कराई जाए जैसा कि पहले 58 वर्ष की महिलाओं और 60 वर्ष के पुरुषों के लिए थी. बुजुर्गों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों को देने से रेलवे पर पड़ने वाले वित्तीय भार का समायोजन करना इसके पीछे कारण बताया जा रहा है.

गौरतलब है कि मार्च 2020 से पहले रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों के मामले में महिलाओं को किराये में 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिये 40 फीसदी छूट दे रहा था. इस छूट के लिये बुजुर्ग महिलाओं के लिए न्यूनतम आयु सीमा 58 और पुरुषों के लिये 60 वर्ष थी, लेकिन कोरोना काल के बाद इन्हें मिलने वाली सभी तरह की सुविधा खत्म कर दी गई है.

ये भी पढ़ें   गर्व! गांव में पहली बार 12वीं करने वाली आदिवासी छात्रा ने पास की NEET परीक्षा..