भारत के इस शहर में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, एकसाथ इतने की संख्या में बैठ सकेंगे दर्शक

Cricket Stadium Jaipur

न्यूज डेस्क : भारत इन दिनों प्रगति की ओर बढ़ रहा है। खासकर, स्टेडियम मामले में बता दें कि इससे पहले दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में ही बन चुका है। और तीसरा स्टेडियम भी भारत में ही बनेगा।‌ बता दें की पहला स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है। और तीसरा स्टेडियम राजस्थान के जयपुर में बनने जा रहा है। इस कार्य के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) ने शुक्रवार को राजस्थान क्रिकेट अकैडमी ने आरसीए को जमीन का पट्टा सौंपा।

3 साल में पूरा हो जाएगा कार्य : जानकारी देते हुए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने बताया करीब 100 एकड़ में बनने वाला यह स्टेडियम करीब ढाई से पौने तीन साल में काम पूरा कर लिया जाएगा। आगामी ढाई महीने में इसका भूमि पूजन किया जाएगा। स्टेडियम के लिए सौ करोड़ रुपये का लोन भी लिया जाएगा। आगे उन्होंने बताया कि BCCI की तरफ से भी सौ करोड़ रुपये की ग्रांट मिल चुकी हैं। नब्बे करोड़ रुपये आरसीए और अन्य सहयोग से जुटाए जाएंगे।

दो चरणों में पूरा होगा कार्य: बता दें कि इस स्टेडियम में एक साथ 75 हजार दर्शक बैठ सकेंगे। और इस स्टेडियम का कार्य दो चरणों में किया जाएगा। जिसमें पहले चरण 45 हजार दर्शक क्षमता होगी। जबकि, दूसरे चरण 30 हजार दर्शकों की और क्षमता बढ़ाई जाएगी। पहले चरण में 350-400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। बता दें की स्टेडियम में मल्टीपर्पज ट्रेनिंग अकैडमी भी बनेगी साथ ही मॉडर्न क्लब हाउस भी बनाया जाएगा। साथ में दो बड़े पब्लिक प्लाजा, दो एक्स्ट्रा प्रैक्टिस ग्राउंड और तीस प्रैक्टिस नेट्स की सुविधा भी होगी।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में 5 साल से छोटे बच्चों के लिए भी लेने होगा टिकट? सामने आई बड़ी जानकारी..