1 अक्टूबर से बदलने जा रहा है बैंक का ख़ास नियम- जान लें कहीं पछताना न पड़े

bank boi

डेस्क : अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है और 9 मई को शुरू की गई थी अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी। अटल पेंशन योजना का लाभ देश के किसी भी बैंक या डाकघर के माध्यम से उठाया जा सकता है।

केंद्र सरकार ने हाल ही में अटल पेंशन योजना के लिए पात्रता नियमों में बड़े बदलाव किए हैं। सरकार ने नए नियमों की घोषणा करते हुए कहा था कि आयकर दाता इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। हालांकि, नए नियम अभी तक लागू नहीं किए गए हैं। ऐसे में करदाताओं के पास अभी भी अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने का अवसर है। इसलिए उन्हें तुरंत इस योजना में निवेश करना होगा।

नए नियम कब से प्रभावी होंगे: अटल पेंशन योजना से जुड़े नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होंगे, इस तारीख से पहले देश के सभी करदाता अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं। ऐसे में करदाताओं को योजना का लाभ मिलता रहेगा। मौजूदा नियमों के अनुसार, 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक सरकार की इस पेंशन योजना में शामिल हो सकता है, भले ही आयकर का भुगतान किया जाए या नहीं।

जो लोग अभी भी अटल पेंशन योजना से जुड़े हैं या जिन्होंने अगले महीने के अंत तक यानी 30 सितंबर 2022 तक योजना में खाते खोले हैं, तो नए आदेश के लागू होने से उन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 4 जून तक, राष्ट्रीय पेंशन योजना और अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों की संख्या 53.3 मिलियन थी।

ये भी पढ़ें   पूरी दिल्ली का बदलने वाला है लुक! सिर्फ कुछ दिनो में हर जगह मिलेगा महकता हुआ फूलों और पेड़ का गार्डेन

खाता कब बंद होगा: सरकार की अधिसूचना के अनुसार यदि कोई करदाता नए नियम के लागू होने के बाद अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करता है तो उसका खाता बंद कर दिया जाएगा। अटल पेंशन योजना खाता बंद होने की तिथि तक जमा की गई पेंशन राशि का भुगतान ऐसे व्यक्ति को तत्काल किया जाएगा। अटल पेंशन योजना एक सरकारी गारंटीकृत पेंशन योजना है, जिसे पीएफआरडीए द्वारा प्रशासित किया जाता है।

आप कैसे लाभ उठा सकते हैं: अटल पेंशन योजना का लाभ देश के किसी भी बैंक या डाकघर के माध्यम से उठाया जा सकता है। इस योजना के तहत, ग्राहकों को उनके योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह की गारंटी पेंशन मिलती है। सब्सक्राइबर की मृत्यु होने पर योजना का लाभ उसके नॉमिनी को जाता है। अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है और 9 मई को शुरू की गई थी अटल पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी।

इनकम टैक्स में कितनी छूट: अटल पेंशन योजना (APY) निवेश पर आयकर अधिनियम 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के कर लाभ भी प्रदान करती है। योजना के तहत एक हजार रुपये मासिक पेंशन के लिए 42 रुपये प्रति माह, 2,000 रुपये मासिक पेंशन के लिए 84 रुपये, 3,000 रुपये मासिक पेंशन के लिए 126 रुपये और मासिक पेंशन के लिए 168 रुपये प्रति माह 4,0 रुपये है।