जतिगत जनगणना को लेकर पीएम मोदी के साथ नीतीश कुमार सहित 10 दलों के नेताओं की बैठक हुई खत्म, जाने क्या हुआ फैसला

Tejaswi Yadav

डेस्क : दिल्ली से जातिगत जनगणना को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नेतृत्व में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल और पीएम मोदी बीच होने वाली बैठक समाप्त हो गई है। बतादें कि बैठक में पूरे 10 दलों के 11 नेता शामिल थे। बैठक के उपरांत नीतीश कुमार के द्वारा बताया गया कि हम सभी ने जातीय जनगणना के मुद्दे पर अपनी बात अच्छे रखी साथ ही प्रधानमंत्री ने हमारी बात ध्यानपूर्वक सुनी।

जातिगत जनगणना को लेकर पीएम मोदी के साथ इस मुलाकात में क्या हुई बात देश के प्रधानमंत्री के बैठक के पश्चात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जातिगत गनगणना को लेकर राज्य की सभी पोलिटिकल दलों का इस मुद्दे पर एक मत है और हमारे द्वारा प्रधानमंत्री से जातिगत जनगणना की मांग किया गया है। दस पार्टियों के कुल ग्यारह नेता इस बैठक में गए थे। उन्होंने आगे बताया हुए कहा कि हमने विस्तार रूप से प्रधानमंत्री मोदी को बताया और उन्होंने ने हमारी बात गौर से सुनी। वे आगे कहते हैं, हम ने सभी प्रकार की बात इनके सामने रखी। एक बार जनगणना हो जाए तो इस पर निर्णय लिया जा सकेगा। हर तरीके से अपनी बात को हमने रखा।

मंडल कमीशन के बाद मालूम हुआ कि भारत में हज़ारों जाति के लोग रहतें हैं। इस बैठक पश्चात नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के द्वारा कहा गया कि देशहित में राज्य के तमाम दलों के 11 नेता मिल कर यहां आए हैं। ऐसा इतिहास में पहली बार हुआ। उन्होंने आगे कहा कि मंडल कमीशन के बाद मालूम हुआ कि हजारों जातियां भारत मे रहते हैं। जब पेड़ पौधों और जानवरों की गिनती की जा सकती है तो तो जातिगत जनगणना क्यों नही हो सकता। उन्होंने कहा दरअसल सरकार के पास आंकड़े ही नहीं है। पहली दफा किसी राज्य के सभी पार्टियां, इसमें भाजपा भी है। सबने एक मत। से सब मिलकर 2-2 बार विधान सभा में प्रस्ताव पारित करवाया।

बतातें चले कि इस बैठक में जेडीयू के मुख्यमंत्री खुद नीतीश कुमार, राज्य संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, आरजेडी से नेता प्रतिपक्ष तेजश्वी यादव, कांग्रेस से विधायक अजित शर्मा, भाकपा माले से महबूब आलम, एआईएमआईएम से अख्तरुल इमाम, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा से पूर्व सीएम जीतन राम मांझी, वीआईपी से मुकेश साहनी,सीपीआई से सूर्यकांत पासवान सहित सीपीएम से अजय कुमार और बीजेपी से जनक राम शामिल थे।

You may have missed

You cannot copy content of this page