रेल टिकट बुक के लिए IRCTC ID का झंझट खत्म! बस ये तरीका अपनाने पर चुटकियों में बुक होगा टिकट.. जानें –

IRCTC

डेस्क : ट्रेन का टिकट बुक कराना या फिर रिफंड लेना हो या तो स्टेशन पर तमाम चक्कर काटने पड़ जाते हैं। ऑनलाइन भी बहुत मगजमारी वाला काम है। अगर आपको इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो एक विकल्प है टिकट बुक करना हो किसी और रेल सेवा के बारे में जानना हो या रिफंड चाहिए हो तो कुछ ही मिनटों में आपका यह काम हो जाएगा।

जी हां एक प्रोसेस है जिससे आपको ट्रेन का टिकट बुक कराने से लेकर रिफंड पाने तक रेलवे से जुड़ी हर समस्या का समाधान तुरंत हो जाएगा। आईआरसीटीसी की डिजिटल हेल्प DESK की सर्विसेस को बेहतर बनाने के लिए ASK DISHA नाम से ही ए आई पावरवर्ल्ड चैटबाॅट को शुरू किया गया है। यह चैटबाॅट हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है। आस्क दिशा से आप टिकट बुक कर सकते हैं।

पीएनआर स्टेटस को भी चेक कर सकते हैं और बोर्डिंग स्टेशन का बदलाव भी कर सकते हैं। टिकट कैंसिल करते हैं, ई टिकट देख सकते और शेयर और प्रिंट भी करवा सकते हैं। चाटबॉट की मदद से आप सारी रेलवे सर्विस का मजा ले सकते हैं। इसमें से एक है बिना आईआरसीटीसी आईडी और पासवर्ड के टिकट बुक करना आप टिकट भी बुक कर सकते हैं इसके लिए आपको आईडी और पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं है। ऐसा करने के लिए आपको केवल एक ओटीपी वेरिफिकेशन करना होगा और आप आईआरसीटीसी के अकाउंट में डायरेक्ट लॉगइन हो जाएंगे पहले अपने फोन या लैपटॉप पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट को खोलें स्क्रीन पर दाएं तरफ होने में एक रिफंड स्टेटस का ऑप्शन होगा ।

ये भी पढ़ें   मिल गया भारत का सबसे लंबे लोगों का परिवार- घर की बेटी की हाइट देख चौंक जाएंगे आप