Indian Railway : अब टिकट कैंसिल कराने का झंझट खत्म! बस 20 रुपये में बदल सकते हैं यात्रा की तारीख..

Indian Railway Ticket Date Change

Indian Railway : जरा सोचिए यदि आप अपना टिकट बुक कराते हैं और किसी कारणवश आपको उस यात्रा को रद्द करना पड़ता है तो आपको अब पहले से ही रिजर्वेशन किया हुआ टिकट आपको कैंसिल करवाना पड़ता है, लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा अब आपको केवल ₹20 देखकर ही ट्रेन और यात्रा का समय बदल सकते हैं। इसके लिए भारतीय रेलवे की नई योजना के बारे में जानने की जरूरत होगी।

रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए अभिनय सेवा फिर से शुरू कर दी है ।यात्रियों को अपने तिथि में यात्रा करने में असमर्थ होने पर टिकट कैंसिल नहीं कराना होगा सिर्फ ₹20 शुल्क देकर यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकेगा ।इतना ही नहीं इससे यात्रियों को निरस्त कराने पर भारी कटौती का भी सामना नहीं करना पड़ेगा या सुविधा स्लीपर से लेकर ऐसी की श्रेणी तक उपलब्ध कराई जाएगी। रेलवे स्टेशन पर लगभग 50% रिजर्वेशन रेलवे काउन्टर से होते हैं बाकी लोग ई टिकट्स को बढ़ावा देते हैं। ई टिकट पर जहां वेटिंग लिस्ट क्लियर ना होने पर यात्रियों को पूर्ण रूप से रिफंड मिलता है। वही पीआरएस काउंटर से टिकट बुक कराने पर कई लाभ मिल रहे हैं।

इस सुविधा को रेलवे की भाषा में रेल टिकट मॉडिफिकेशन कहा जाता है।यानी आप पहले से रिजर्वेशन किए गए टिकट में आप अपनी सुविधा के मुताबिक उसमें मॉडिफिकेशन करवा सकते हैं या बदलाव करवा सकते हैं। इसी मॉडिफिकेशन में रेलवे ने तिथि बदलने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया है जिसे अभिनय योजना का नाम दिया गया है इसमें यात्रियों को सिर्फ मामूली चार्ज देना होता है PROझांसी मंडल का यह कहना है कि टिकट मॉडिफिकेशन के तहत टिकट में तिथि और यात्रा का समय मॉडिफाई किया जाता है या 24 घंटे पहले टिकट में संशोधन किया जा सकता है। आने वाले हफ्ते में आपको ट्रेवल करना है तो यह खबर आपके बहुत काम की है। आपने अगर पहले से टिकट करवा लिया और आपको टिकट कैंसिल कराना है तो अब परेशान है और भारी कटौती से बचना चाहते हैं तो मात्र ₹20 देकर ही टिकट और उसकी तारीख को बदल सकते हैं अब आपको दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें   अब से सभी नागरिकों को मुफ्त राशन मिलना हो जाएगा बंद- सरकार का बड़ा ऐलान

भारतीय रेलवे यात्रियों की समस्याओं को देखते हुए एक के बाद एक नए नियम लागू किए जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर कई अन्य लाभदायक योजनाएं भी शुरू की जा रही हैं अब रेलवे जो नई स्कीम लाए अब यह देखना है कि इसके मुताबिक यात्रियों को कितनी सुविधा होती है या फायदा होता है ये तो नहीं पता लेकिन यह बात तो पक्की है कि इससे रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा बहुत मिलेगी और कई अन्य लाभ भी मिलने वाले हैं। पहले यात्रियों को टिकट रिजर्वेशन करा कर उसको कैंसिल कराने में बहुत पापड़ बेलने पड़ते थे लेकिन अब नई सुविधा आने पर लोगों को काफी लाभ हुआ है आप यदि कहीं जाना चाहते हैं और आपने रिजर्वेशन करा रखा है और अब आप किसी कारणवश नहीं जा पा रहे हैं तो अब आप टिकट कैंसिल कराने का भारी-भरकम शुल्क आपको नहीं देना पड़ेगा।

आप उसी टिकट को संशोधित करवा कर उसी में ₹20 का शुल्क देकर आगे की यात्रा पर जा सकते है।उसी टिकट पर आप यात्रा और समय को आगे की यात्रा और तारीख मे बदला सकते हैं और चाहे तो ट्रेन भी बदलवा सकते हैं।