December 10, 2022

त्योहारी सीजन में किसानों पर मेहरबान रही सरकार, उनके खातों में आएंगे 5,000 रुपये

festival

डेस्क : अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का इंतजार कर रहे हैं तो आपकी खुशी दोगुनी हो सकती है। क्योंकि सरकार सम्मान निधि की 12वीं किस्त के साथ ही मानधन योजना पेंशन का भुगतान करने की भी योजना बना रही है। दूसरे शब्दों में, सरकार किसानों के खातों में 2,000 रुपये + 3,000 रुपये = 5,000 रुपये जमा करने की योजना बना रही है। सूत्रों ने दावा किया कि सरकार दिवाली से पहले किसानों को तोहफा देगी। हालांकि अभी तक इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि कहा जा रहा है कि दोनों किश्तें एक साथ पात्र किसानों के खातों में जमा करा दी जाएंगी।

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को तीन किश्तों में प्रत्येक को 2,000 रुपये दिए जाते हैं। साथ ही किसान मानधन योजना के तहत आपको 3,000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन मिल सकती है। इस प्रकार, आप इन दोनों योजनाओं के माध्यम से कुल 42,000 रुपये का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि मैंधन योजना का लाभ आपको 60 साल बाद मिलना शुरू हो जाता है। खास बात यह है कि मानधन योजना से जुड़ने के लिए आपको अलग से कोई दस्तावेज देने की जरूरत नहीं होगी। इसके बजाय, आप कुछ पैसे निवेश करने के बाद ही इसमें शामिल हो सकते हैं।

पीएम किसान निधि में रजिस्ट्रेशन जरूरी: यदि आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत पंजीकरण कराया है, तो आपको कोई कागजात जमा करने की आवश्यकता नहीं है। 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है। सिर्फ 55 रुपये से 200 रुपये के मासिक निवेश पर, आप शामिल होने का लाभ उठा सकते हैं। सूत्रों का दावा है कि इस बार जो किसान पारिश्रमिक योजना में शामिल हैं। हर महीने पेंशन के रूप में किस्त का पैसा पीएम किसान सम्मान निधि खाते में जमा होने की संभावना है। इसके अनुसार पात्र किसान के खाते में 2,000 रुपये की जगह 5,000 रुपये जमा किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में TTE नहीं बेच सकेंगे खाली सीटें, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम..