देश की पहली प्राइवेट ट्रेन यात्रा के लिए हुई रवाना, जानें- कितना महंगा होगा किराया..

train private india

Indian Railway : भारत गौरव योजना के तहत देश की पहली निजी ट्रेन गंतव्य के लिए रवाना हो गई है।  पहली प्राइवेट ट्रेन कोयंबटूर से हरी झंडी लेकर शिरडी के साईं नगर के लिए रवाना हुई। भारत गौरव योजना के तहत चलने वाली ट्रेन सेवा गुरुवार को शिरडी पहुंचेगी। दक्षिण रेलवे के सीपीआरओ बी गुगनेसन ने इस विशेष ट्रेन के बारे में जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्पेशल ट्रेन सेवा में 1500 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी।  इसके साथ ही ट्रेन के रखरखाव की जिम्मेदारी भी निजी सेवा प्रदाता को सौंपी गई है।

मिलेगा शुद्ध शाकाहारी भोजन : भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेन एक सर्विस प्रोवाइडर को सौंप दी है। इसे 2 साल के लिए लीज पर दिया जाता है। इस दौरान ट्रेन के मेंटेनेंस की जिम्मेदारी सर्विस प्रोवाइडर की होगी। ट्रेन की सीटों को नया रूप दिया गया है। इस ट्रेन से हर महीने कम से कम तीन यात्राएं होंगी।वहीं, ट्रेन में फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड एसी कोच और स्लीपर कोच समेत कुल 20 कोच होंगे।  ट्रेन में यात्रियों को अन्य सुविधाओं के साथ शुद्ध शाकाहारी भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा.

यह होगा ट्रेन का किराया : विशेष ट्रेन यात्रा के दौरान तिरुपुर, इरोड, सेलम जोलारपेट, बेंगलुरु येलहंका, धर्मावरा, मंत्रालयम रोड और वाडी में ब्रेक लेगी।  इसके साथ ही ट्रेन में सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम होंगे.  बोर्ड पर रेलवे पुलिस बल के साथ एक ट्रेन कैप्टन, एक डॉक्टर, निजी सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे।  किराए के संबंध में जानकारी मिल रही है कि यात्रियों से स्लीपर नॉन एसी के लिए 2,500 रुपये और थर्ड एसी के लिए 5,000 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।  सेकेंड एसी में यात्रा करने वाले यात्रियों से 7,000 रुपये और फर्स्ट एसी के लिए 10,000 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Railway Privatisation : अब ठेके पर रखे जाएंगे इंजीनियर, शुरू की गई नियुक्ति प्रक्रिया..