December 7, 2022

Mukesh Ambani की सुरक्षा में तैनात हैं 55 कमांडो, हर महीने खर्च होते हैं 15 लाख, कोर्ट  ने दिया यह आदेश..

Mukesh Ambani Security

डेस्क : मुकेश अंबानी देश के सबसे बड़े उद्योगपति है। मुकेश अंबानी की सुरक्षा को लेकर काफी ध्यान दिया जाता है। इसी कड़ी में सुप्रीम कोर्ट से एक बड़ी बात सामने आ रही है। SC ने अंबानी की सुरक्षा को लेकर फैसला सुनाया है कि मुकेश अंबानी को दिए जाने वाली सुरक्षा आगे भी जारी रहे। ऐसे में उन्हें पहले की तरह आगे भी सुरक्षा मिलती रहेगी।

बता दें कि पिछले दिनों त्रिपुरा हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर चुनौती दिया गया था कि मुकेश अंबानी और उनके परिवार को किस आधार पर सुरक्षा दी जा रही है। इसको लेकर याचिकाकर्ता की ओर से आपत्ति जताई गई थी। इसके बाद त्रिपुरा कोर्ट ने केंद्र सरकार से कई दस्तावेज मांगे जिनके आधार पर अंबानी को सुरक्षा दी जाती है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। अब कोर्ट ने फिर से मुकेश अंबानी के परिवार को सुरक्षा देने के लिए आदेश दिया है।

मालूम हो कि मुकेश अंबानी देश के पहले बिजनेसमैन है, जिन्हें जेड प्लस सिक्योरिटी दी गई है। अंबानी की सुरक्षा में हमेशा 55 कमांडो तैनात रहते हैं। इनमें 10 नेशनल सिक्योरिटी गार्ड स्तर के कमांडो मौजूद होते हैं। z plus security में कुल 55 कमांडो मुकेश अंबानी की सुरक्षा करते हैं। इन पर लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं।

जेड प्लस सिक्योरिटी में शामिल कमांडो पर प्रत्येक महीने 15 लाख से अधिक रुपए खर्च किए जाते हैं। अंबानी परिवार को सिक्योरिटी मिलने के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के जामनगर वाली रिफाइनरी की सुरक्षा सीआईएसएफ के हाथों में इसकी जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रत्येक माह 34 लाख रुपए खर्च करती है। वहीं अंबानी परिवार अपनी सुरक्षा को लेकर हर महीने 15 से 16 लख रुपए से अधिक रुपए खर्च कर देते हैं। बता दें कि आमतौर पर जेड प्लस सिक्योरिटी की सरकार खर्च उठाती है। लेकिन अंबानी को दिए जाने वाले सिक्योरिटी जो कि जेड प्लस सिक्योरिटी है इसकी खर्च अंबानी खुद उठाते हैं।

ये भी पढ़ें   अब होगा हवाई सफर - ATF की कीमत में आई 2.3% की गिरावट..