January 26, 2022

ट्रेन में बाइक को एक शहर से दूसरी जगह करना है पार्सल, तो जानें क्या है इसका प्रोसेस और कितना लगेगा किराया..

Train Bike Parcel

डेस्क: कई बार ऐसा होता है कि लोगों को अपने काम के सिलसिले या फिर पढ़ाई के चलते एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट होना पड़ता है, ऐसे में लोग अपनी बाइक या स्कूटर को भी साथ ले जाते हैं,तो इसके लिए आप भारतीय रेलवे की मदद से अपने बाइक को दूसरे शहर आसानी से भेज सकते हैं। क्योंकि सस्ता भी रहेगा और अच्छा भी रहेगा। रेलवे कुरियर की मदद से आप आसानी से सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है, तो चलिए पूरा प्रोसेस समझाते हैं।

ट्रांसपोर्ट करने के 2 तरीके हैं: बता दें कि भारतीय रेल की मदद से अगर आप कोई भी सामान को दूसरे शहर भेजते हैं तो उसके लिए आपके पास दो प्रक्रिया रहेगी, पहला – सामान के रूप में या पार्सल के रूप में.. सामान का अर्थ है कि सामान को आप सफर के दौरान अपने साथ ले जा रहे हैं, वहीं पार्सल का अर्थ है कि आप सामान अपनी पसंद की जगह पर भेज रहे हैं, लेकिन उसके साथ यात्रा नहीं कर सकते।

किस माध्यम से पार्सल करें: अपने बाइक या फिर अपने स्कूटर को पार्सल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन या फिर जंक्शन पर जाना होगा, वहां आपको पार्सल से संबंधित सारी जानकारी पार्सल काउंटर से दी जाएगी, जानकारी लेने के बाद सारे कागजात तैयार करने पड़ेंगे, डॉक्युमेंट्स की ओरिजनल कॉपी और फोटोकॉपी दोनों अपने साथ रखें, सत्यता के समय ओरिजनल कॉपी की जरूरत पड़ सकती है, इसके बाद पार्सल करने से पहले आपकी बाइक के टैंक को चैक किया जाएगा।

जान लीजिए अहम बातें:-

  • बाइक भेजने से पहले आपको 1 दिन पहले बुकिंग करना होगा।
  • ध्यान रहे! बाइक का सारा डॉक्यूमेंट पास होना चाहिए।
  • जिस नाम से गाड़ी भेज रहे हैं उस आदमी का ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए,
  • और हां गाड़ी में पेट्रोल नहीं होना चाहिए, अन्यथा जुर्माना लग सकता है
  • पार्सल की बुकिंग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होती है

कितना भाड़ा लगेगा: रेलवे के नियम के मुताबिक, समान भेजने के लिए वजन और दूरी के अनुसार किराया लिया जाता है। 500 किलोमीटर तक बाइक भेजने के लिए आपको 1200 रूपये पर करने होगे।हालांकि, इसमें थोड़ा अंतर आ सकता है, इसके अलावा बाइक की पैकिंग पर करीब 300-500 रुपये तक का खर्च आ सकता है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …