1 सितंबर से पटना टू नई दिल्ली 130 KMPH की रफ्तार से दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, प्लेन जैसी मिलेगी सुविधा, जानें शेड्यूल व किराया

Tejas Express

न्यूज डेस्क : बिहार की राजधानी पटना से नई दिल्ली तक का सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए एक खुशखबरी सामने निकल कर आई है। अब यात्री आधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस एक्सप्रेस से पटना से नई दिल्ली तक का सफर कर सकेंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पटना से नई दिल्ली के बीच 1 सितंबर से ट्रेन चलाने की संभावना जताई जा रही है। इसे पटना-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के समय पर चलाये जाने की योजना है। इसको लेकर राजेंद्र नगर टर्मिनल पर दो रैक पहुंच चुके हैं। रैक पर राजेंद्र नगर तेजस राजधानी स्पेशल का बोर्ड लगा है।

जानें…किन-किन सुविधाओं से लैस होगी यह ट्रेनें.. बता दें कि यह तेजस एक्सप्रेस यात्रियों को रेल यात्रा करने में काफी आरामदायक प्रदान करेगी। स्पीड में रहने पर भी यात्रियों को इसका एहसास नहीं होगा। स्टैंड ट्रेन में बहुत सारी खासियत है जो आधुनिक सुविधाओं से लैस है। बता दें कि इस ट्रेन के कोच दरवाजे को मेट्रो की तर्ज पर स्वचालित ढंग से बनाया गया है। जो ट्रेन खुलने से कुछ सेकंड पहले ऑटोमेटिक खुलेंगे और ऑटोमेटिक बंद जाएंगे। बगैर दरवाजा बंद हुए ट्रेन नहीं चलेगी। इससे चलती ट्रेन में यात्री चढ़ और उतर नहीं सकते हैं। यात्रियों को बोगी के अंदर ही आनेवाले अगले स्टेशन की जानकारी डिस्प्ले बोर्ड पर मिलेगी।यात्रियों की सुविधा के लिए साइड में सिर्फ एक बर्थ की सुविधा है।ट्रेन में वाइ-फाइ (Wi-Fi) की सुविधा है।

इसका टाइम टेबल ये होगा: बताते चलें कि राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली के बीच रोज शाम 7:10 नई दिल्ली के लिए राजधानी प्रस्थान करती है। जो सुबह 7:40 में पहुंचा देती है। राजधानी के समय पर तेजस को चलाने को लेकर रेलवे बोर्ड से स्वीकृति का इंतजार है। तेजस में भी थ्री एसी (3 AC) , टू एसी (2 AC) व फर्स्ट क्लास( 1A) एसी की सुविधा होगी। सभी डोब्बो पर सरसों के फूल व हल्के लाल रंग में अलग-अलग डिजाइन की आकृति बनी हुई है। तेजस की स्पीड 160 किमी प्रति घंटे से अधिक है।लेकिन, वर्तमान ट्रैक के कारण ट्रेन की गति 130 किमी प्रति घंटा होगी। रेलवे के सूत्र ने बताया कि ट्रेन के समय, किराया आदि को लेकर रेलवे बोर्ड से शीघ्र अधिसूचना निकलेगी।

You cannot copy content of this page