कंफर्म टिकट की गारंटी! चुटकियों में ऐसे बुक होगा तत्काल ट्रेन टिकट, जान लीजिए नया नियम..

Confirm Ticket

Indian Railway : क्या आप आईआरसीटीसी पर तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने की कोशिश कर रहे हैं? अक्सर हमें अंतिम समय पर ट्रेन टिकट बुक करना पड़ता है और टिकट उपलब्ध नहीं होने पर तत्काल टिकट प्राप्त करने का सबसे अच्छा विकल्प कन्फर्म टिकट होता है। यात्रा से ठीक एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक किए जाते हैं। कृपया ध्यान दें कि क्लास 3एसी और उससे ऊपर के लिए बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती है जबकि स्लीपर क्लास के लिए बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है। और जब आप आईआरसीटीसी पर तत्काल टिकट ऑनलाइन बुक करते हैं, तो फास्ट बुकिंग के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आईआरसीटीसी पर फास्ट इंस्टेंट टिकट कैसे बुक करें:

  1. आईआरसीटीसी पर तत्काल टिकट बुक करने के लिए, आपके पास इसका खाता जरूर होना चाहिए। यदि आपके पास यह खाता नहीं है, तो आप खाता बनाने के लिए https://www.irctc.co.in वेबसाइट या आईआरसीटीसी ऐप पर जा सकते हैं।
  2. खाता बन जाने के बाद, एक मास्टर सूची बनाएं। मास्टर लिस्ट के विकल्प साथ ही यात्री के नाम… उम्र… लिंग… जन्म पसंद… सीनियर सिटीजन… आईडी कार्ड के प्रकार एवम आईडी कार्ड नंबर माय प्रोफाइल सेक्शन मे सेव रख सकते हैं।
  3. यात्री को मास्टर सूची में जोड़ें। आप इस सूची में अधिकतम 20 यात्रियों को जोड़ सकते हैं।
  4. अब माई प्रोफाइल ड्रॉप-डाउन सूची से यात्रा सूची बनाएं और मुख्य सूची से यात्री का नाम चुनें। अब आप तत्काल के लिए टिकट बुक करने के लिए तैयार हैं।

आप तत्काल के लिए टिकट कैसे बुक कर सकतें हैं?

  • आप क्लास 3AC या उससे ऊपर के लिए तत्काल टिकट को बुक करने के लिए IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर रात 9:57 बजे से पहले और स्लीप क्लास के लिए सुबह 10:57 बजे तक लॉग ऑन कर सकतें है।
  • फिर, Plan My Trip टैब के तहत, स्टेशन का नाम चुनें और अपनी यात्रा की तारीख चुनें और भेजें।
  • अब सुझाई गई ट्रेनों की सूची में से अपनी उस ट्रेन का चयन करें जिसमें आप यात्रा करना चाहते हैं। कैटेगरी में से चुनें – नॉर्मल, प्रीमियम इंस्टेंट, फीमेल और इंस्टेंट।
  • फिर उस कोच का चयन करें जिसके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं और यात्री विवरण दर्ज करें। अब मास्टर लिस्ट आपका समय बचाकर इसमें आपकी मदद करेगी।
  • यदि आप 1-2 यात्रियों के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं, तो मास्टर सूची से यात्री विवरण चुनें, लेकिन यदि अधिक यात्री हैं, तो यात्रा कार्यक्रम से यात्री विवरण चुनें। फिर पेमेंट कर ले।
  • एक बार सभी प्रक्रियाएं पूरी हो जाने के बाद, आपको माई बुकिंग टैब पर बुक किए गए टिकट मिल जाएंगे।
ये भी पढ़ें   साउथ इंडिया घूमने का बना रहे हैं प्लान तो एक मिनट रुक जाएं- जानें जबरदस्त ट्रिप डिटेल्स