टाटा की हुई एयर इंडिया, कंपनी ने जीती बोली – 18,000 करोड़ रुपये में बिकी एयरलाइन

Tata Takeover Air India

न्यूज डेस्क : टाटा सन्स ने शुक्रवार को राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया को खरीद लिया हैं। सॉल्ट-टू-सॉफ्टवेयर समूह ने सरकार को नियंत्रण सौंपने के बाद टाटा ने 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई और उसे खरीद लिया । एयर इंडिया और इसकी कम लागत वाली शाखा, एयर इंडिया एक्सप्रेस में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अलावा , जीतने वाली बोली में ग्राउंड-हैंडलिंग कंपनी एयर इंडिया एसएटीएस एयरपोर्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एआईएसएटीएस) में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी भी शामिल है।

बता दे 31 अगस्त, 2021 तक, एयर इंडिया पर कुल 61,562 करोड़ रुपये का कर्ज था, जिसमें से 15,300 करोड़ रुपये बोली लगाने वाले द्वारा ले लिए जाएंगे, इसलिए, 46,262 करोड़ रुपये एयर इंडिया एसेट्स होल्डिंग लिमिटेड (एआईएएचएल) को हस्तांतरित किए जाएंगे।

दीपम सचिव ने कहा,

“बोली लगाने वाले सभी नियमों और शर्तों से सहमत हो गए हैं। पांच बोलीदाताओं को अयोग्य घोषित कर दिया गया क्योंकि वे मानदंड को पूरा नहीं करते थे।” पैनल की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह ने की और इसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल थे। लंबे समय से प्रतीक्षित एयर इंडिया के विनिवेश को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा सबसे बड़ी सफलता में से एक के रूप में माना जा रहा है।

You may have missed

You cannot copy content of this page