खुशखबरी: वाराणसी-हावड़ा-कोलकाता बुलेट ट्रेन का सर्वे हुआ तेज, बिहार के 5 शहरों से बिजली की रफ़्तार से गुजरेगी Bullet Train

न्यूज डेस्क: अब बिहार में भी जल्द दौरेगी बुलेट ट्रेन (High Speed Rail) जिसका सर्वे जल्‍द पूरा होने की उम्‍मीद है। बता दे की वाराणसी-हावड़ा हाइ स्‍पीड रेल के लिए सर्वे का काम जल्द शुरू हो चुका है। बिहार में सर्वे करने वाली कंपनी वर्तमान में झारखंड के गिरिडीह जिले में अपना काम कर रही है। वही गिरिडीह के बगोदर से होकर बुलेट ट्रेन को ले जाने की योजना बनाई गई है।

यह रेल लाइन 760 किलोमीटर लंबी है, और बिहार में पटना, झारखंड में धनबाद और बंगाल में बर्दवान से होते हुए जाएगी। वाराणसी से दिल्ली के बीच हाइ स्‍पीड रेल नेटवर्क का काम पहले ही तेज है।

इन दो रूट पर काम पूरा होने से दिल्‍ली से हावड़ा का सफर चंद घंटे में पूरा हो सकेगा। पर अब तक इस रूट का फाइनल अलाइनमेंट तय नहीं किया गया है। सर्वे वाले रूट में बक्सर, आरा, पटना, बिहारशरीफ और नवादा में स्टेशन बनाने की योजना बनाई जा सकती हैं। रूट सर्वे का काम इस अन्‍य एजेंसी को दिया गया है। जिसमे ग्रोवर इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड, एल एन मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के कंसोर्टियम शामिल हैं। और सर्वे के 150 में पूरा होने की उम्मीद है।

पटना के व्‍यवसायियों ने प्रधानमंत्री से दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट को ही पटना तक लाने की मांग की थी। वही उम्मीद जताई जा रही हैं की इस प्रोजेक्‍ट का काम पहले ही पूरी हो सकती है।

You cannot copy content of this page