Indian Railway : अब Train बेफिक्र होकर सो जाइए, आपका स्टेशन आने पर Railway आपको उठाएगा..

train news

Indian Railway : अगर आप ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं तो अब आप स्टेशन से निकलने की टेंशन लिए बिना आराम से यात्रा कर सकेंगे। अब मंजिल तो आएगी पर रेलवे खुद आपको जगाएगा। जी हां..आप बिल्कुल सही सुन रहे है। अब भारतीय रेलवे से यात्रा करना एक रोमांचक अनुभव हो सकता है।

अब तक आपने देखा होगा कि आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं और सीधे रेलवे से खाना मंगवा सकते हैं। लेकिन अब भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक दिलचस्प और बेहद उपयोगी फीचर लेकर आया है। अब यह सुविधा यात्रियों को उनके गंतव्य पर पहुंचने पर जगा देगी। यह फीचर अकेले सफर करने वालों के लिए मददगार हो सकता है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि जब आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हों तो गंतव्य अलर्ट कैसे सेट करें, ताकि आप अपनी मंजिल से चूक न जाएं।

डेस्टिनेशन अलर्ट या वेक-अप कॉल अलर्ट सेट करने के चरण : अच्छी बात यह है कि गंतव्य अलर्ट सेट करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। यानी यह कहना गलत नहीं होगा कि यह सुविधा अब बुजुर्गों के लिए भी काफी उपयोगी साबित भी होगी, क्योंकि वे इतने इंटरनेट फ्रेंडली भी नहीं हैं। डेस्टिनेशन अलर्ट या वेक-अप कॉल सेट करने के लिए, आपके फोन में केवल नेटवर्क कनेक्टिविटी होनी चाहिए।

डेस्टिनेशन अलर्ट को कैसे सेट करे

  • अपने फोन पर डायलर खोलें।
  • 139 डायल करें और कस्टमर केयर असिस्टेंट के बोलने का इंतजार करें।
  • अब, स्पेसिफिक नंबर पर क्लिक करके अपनी पसंदीदा भाषा चुनें, उदाहरण के लिए, हिंदी के लिए 1 और अंग्रेजी के लिए 2 दबाएं
  • अगला, 2 दबाएँ।
  • वेक-अप अलार्म या डेस्टिनेशन अलर्ट सेट करने के लिए 7 दबाएं
  • अब, आप चुन सकते हैं कि आप डेस्टिनेशन अलर्ट सेट करना चाहते हैं (2 दबाएं) या वेक-अप कॉल प्राप्त करें (2 दबाएं)। (डेस्टिनेशन अलर्ट आपको एक मैसेज भेजेगा, जबकि एक वेक-अप कॉल में आपको डेस्टिनेशन के आने के बारे में सूचना देने के लिए सीधा कॉल आएगा।
  • एक बार जब आप संबंधित नंबरों को दबाकर कोई भी विकल्प सेट कर लेते हैं, तो आपको अपना 10 अंकों का पीएनआर (PNR) नंबर दर्ज करना होगा और कंफर्म करने के लिए 1 दबाना होगा।
ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब ट्रेन में एक साल के बच्चा का भी लगेगा फुल टिकट, जानें - रेलवे की नई व्यवस्था…

इसके अलावा आप 139 हेल्पलाइन नंबर से भी बहुत कुछ कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सुरक्षा और चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकते हैं, सामान्य या रिश्वत की शिकायत दर्ज कर सकते हैं, सीधे ग्राहक प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं, या अपने टिकट के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। आप अपना टिकट/सीट कैंसिल या चेक भी कर सकते हैं।1