4 February 2023

Indian Railway : वरिष्ठ नागरिकों को रेल किराए में मिलेगी भरी छूट, जानें – रेलवे का नई घोषणा..

SENIOR CITIZENS INDIAN RAILWAYS

डेस्क : रेल में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर है। इंडियन रेलवे जल्द ही उनके लिए रियायतें बहाल करने की योजना भी बना सकता है। इसके अलावा, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उनके लिए पात्रता मानदंड में भी कुछ बदलाव हो सकते हैं।

कुछ मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इंडियन रेलवे बोर्ड वरिष्ठ नागरिकों के लिए उम्र सीमा में बदलाव करने की भी योजना बना रहा है और रियायत को केवल कुछ श्रेणियों के टिकटों तक सीमित करने की भी योजना बना रहा है। आपको बता दें कि पहले, सभी वर्गों के वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये रियायत उपलब्ध थी।

इस उम्र के लोगों को मिलेगा अब फायदा

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, रेलवे बोर्ड उन वरिष्ठ नागरिकों को रियायत देने की भी योजना बना रहा है जो सामान्य और स्लीपर क्लास के लिए 70 वर्ष या उससे अधिक के उम्र के हैं। इंडियन रेलवे ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों की लागत को कम करने का भी विचार है। हालांकि अभी तक नियम और शर्तें तय नहीं हुई हैं।

इतनी मिलती थी आयु छूट : साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से पहले, 58 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिला यात्रियों और 60 साल और उससे अधिक उम्र के पुरुषों के लिए वरिष्ठ नागरिक रियायतें उपलब्ध थीं।

इंडियन रेलवे की योजना के अनुसार, महिला यात्रियों को सभी श्रेणियों में टिकट की कीमत पर 50 फीसदी की छूट और पुरुषों को 40 फीसदी की छूट तय गई थी। कोरोना महामारी फैलने के बाद, इंडियन रेलवे ने रियायती दरों को वापस ले लिया।