खुफिया Alert के बाद बढ़ाई गई विभिन्न रेलवे स्टेशन की सुरक्षा, त्योहारों के दौरान प्रतिदिन होगी यात्रियों की सघन जांच.. जानें- महत्वपूर्ण बातें…

Railway Alert

न्यूज डेस्क : देश में कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही अब त्योहारी सीजन शुरू हो रहे हैं। रेलवे आने वाले त्योहार सीजन के हिसाब से यात्रियों की सुविधा के लिए कई नई ट्रेनें शुरू करने जा रहा है जबकि कई ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जा रही है। इस समय सबसे ज्यादा भीड़ वाली जगह रेलवे स्टेशन होती है, जहाँ लोग छुट्टी लेकर अपने – अपने घर लौट रहे होते है, ऐसे कई बार असामाजिक तत्व इस मौके की तलाश कर रहे होते है । इसी के चलते देश के विभिन्न एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेन में जीआरपी (GRP) की टीम काम कर रही है। जो यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो इसका ख्याल रख रही है । इसके अलावा रेलवे ने फैसला किया है की त्योहारों के दौरान हर व्यक्ति पर नजर राखी जाएगी और ट्रेनों में प्रतिदिन हर व्यक्ति की सघन जांच की जाएगी ।

इंटरपोल और खुफिया विभाग के अलर्ट के बाद बरती जा रही सावधानी: दरअसल, इंटरपोल और खुफिया विभाग के अलर्ट के बाद से ही आवश्यक सावधानी बरती जा रही है। प्लेटफॉर्म पर समय-समय पर आरपीएफ व अन्य एंजेसियों के सहयोग से स्टेशन पर पहुँच कर जांच अभियान चलात है। वही नियमित तौर पर ट्रेनो में भी संदेह के आधार पर चेकिंग का कार्य किया जा रहा है । प्लेटफार्म पर आने-जाने वाले सभी यात्रियों पर अपनी नजर रखे हुए है । इस दौरान किसी भी यात्री पर शक होने पर सुरक्षा से जुड़े एजेंसी के लोग तुरंत उस यात्री को रोक उनके सामान को खोलकर चेककर व उनसे गहन पूछताछ के बाद उन्हें जाने दे रहे है ।

ट्रैन की फ्रीक्वेंसी को बढ़ाने का फैसला: भारत में सितंबर, अक्टूबर-नवंबर त्योहारों के हिसाब से सबसे व्यस्त महीने माने जाते हैं। इस हिसाब से भारतीय रेल में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का फैसला किया है। हर साल इस वक्त तक ट्रैन के संचालन यात्रियों के भीड़ को देखते हुए बढ़ दिए जाते है ।

You may have missed

You cannot copy content of this page