SBI अपने ग्राहकों के लिए लेकर आया खुशखबरी, घर बैठे होगा ये जरूरी काम – बैंक जाने से मिली राहत

डेस्क : अगर आपके पास भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता है तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यह सहूलियत देता है कि आप के ना रहने पर आपके द्वारा बनाए गए नॉमिनी को संभाला हुआ पैसा मिल जाए। इसके लिए फॉर्म भरते वक्त नॉमिनी क्लियर करना होता है। लेकिन, अगर आप फॉर्म भरते वक्त नॉमिनी डिक्लेअर करना भूल गए हैं तो बैंक आपके लिए नई सहूलियत लेकर आया है।

इस कार्य को अब आप घर बैठे करवा सकते हैं अगर आपके पास सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट या फिर रिकरिंग डिपॉजिट है तो घर बैठे नॉमिनी का रजिस्ट्रेशन आप आसानी से करवा सकते हैं। यह सुविधा योनो ऐप इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए है और जो लोग नेट बैंकिंग की सुविधा इस्तेमाल करते हैं उनके लिए है। अगर आप अपने नॉमिनी को अपडेट करवाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द अपडेट करवा ले। ब्रांच में जाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। यह जानकारी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए दी है।

सबसे पहले आपको onlinesbi.com पर जाना होगा उसके बाद रिक्वेस्ट एंड इंक्वायरी पर क्लिक  इंडिया में खाता है तो सारी डिटेल्स आपके सामने खुल जाएंगी और फिर सही विकल्प चुनने के बाद आप अपने नॉमिनी की जानकारी भर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके नंबर पर ओटीपी आएगा जिसके बाद आपको वेरीफाई करना होगा और वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद नॉमिनी दर्ज कर दिया जाएगा।

अगर आप योनो एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले आपको योनो लाइट एसबीआई ऐप को डाउनलोड करना है उसके बाद उसमें अपने अकाउंट को खोलना है फिर सर्विस रिक्वेस्ट पर क्लिक करना है और अब ऑनलाइन नॉमिनेशन का विकल्प मिलेगा। उस पर अकाउंट डिटेल्स चेक करना है जब आपको यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आपका अकाउंट खुल गया है तो आपसे नॉमिनी का रिलेशनशिप पूछा जाएगा। जैसे ही आप अपडेट पर क्लिक करेंगे तो वर्तमान नॉमिनी की जानकारी आ जाएगी। यह जानकारी आपको भरनी होगी।