9 February 2023

गर्व! बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी से IAS बनीं सर्जना यादव, UPSC परीक्षा को लेकर कही ये बड़ी बात..

गर्व! बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी से IAS बनीं सर्जना यादव, UPSC परीक्षा को लेकर कही ये बड़ी बात.. 1

न्यूज़ डेस्क: देश में आईएएस अधिकारी एक ऐसा पद है जिसे पाना हर एक यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यार्थियों की ख्वाहिश है। इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। इसे क्रैक करने के लिए अभ्यर्थी कई कोचिंग संस्थाओं को ज्वाइन करते हैं। लेकिन कई ऐसे विद्यार्थी भी हैं, जो बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी के दम पर आईएएस की कुर्सी पर बैठने में कामयाबी हासिल की है। जी हां हम बात कर रहे हैं आईएएस सर्जना यादव की। ये 2019 बैच के अधिकारी हैं। यह अपनी मेहनत और लगन से self-study के दम पर इस कामयाबी तक पहुंची है।

सर्जना को कई प्रयासों में फसल असफलता हाथ लगी। लेकिन इन्होंने हार नहीं मानी और प्रयास जारी रखा। इसके बाद self-study के दम पर साल 2019 में उन्होंने ऑल इंडिया 126 वी रैंक प्राप्त की और आईएएस अधिकारी बन गई। बता दें कि आईएएस सर्जना यादव दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र रह चुकी है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की है। ग्रेजुएशन करने के बाद यूपीएससी की तैयारी में लग गई।

IAS सर्जना में कही ये बात

सर्जना यूपीएससी की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स से कहती हैं कि कैंडिडेट को ज्यादा किताबें पढ़ने के बजाय सीमित किताबें पढ़नी चाहिए। अभ्यर्थी को उन पुस्तकों को बार-बार पढ़ते रहना चाहिए। सरजना का कहना है कि जानकारी, वीडियो और ट्यूटोरियल गूगल पर उपलब्ध रहेंगे, जिससे आपके मन में एक भी शंका नहीं रहेगी।