December 7, 2022

Indian Railway : ट्रेन में सोने के बदले नियम – जान लीजिए वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे..

Indian Railway : ट्रेन में सोने के बदले नियम - जान लीजिए वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे.. 1

डेस्क : इंडियन रेलवे ने ट्रेन में सफर करने के लिए कुछ नियमों में बदलाव भी किया है। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप बदले हुए नियमों के बारे में पूरी तरह से अपडेट रहें। नए नियम खासतौर पर रात में सफर करने वाले यात्रियों पर ही लागू होंगे। रेलवे बोर्ड द्वारा यात्रियों से कुछ लोगों द्वारा रात में मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने या फिर संगीत सुनने की शिकायत मिलने के बाद से यह कदम उठाया गया है।

लिया गया यह फैसला

इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि आपकी रात्रि यात्रा के दौरान रात 10 बजे के बाद से किसी भी रेलयात्री को मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने की अनुमति नहीं होगी और न ही कोई यात्री तेज आवाज में संगीत सुन सकेगा। यात्रियों की शिकायत मिलने पर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। इसके बाद भी यदि ट्रेन में सो रहे यात्रियों को अगर कोई परेशानी होती है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी रेल प्रशासन की होगी।

रेल स्टाफ भी रात में करेगा शांति से काम

तेज आवाज की शिकायत के अलावा लोग रात में लाइट जलने की भी अक्सर शिकायत करते रहते हैं। इस नए नियम के मुताबिक रात के सफर में रात वाली लाइट को छोड़कर सभी लाइटें पूर्णत बंद करनी होंगी। ऐसी शिकायत मिलने पर कार्रवाई भी की जा सकती है। वहीं, रात में चैकिंग स्टाफ, RPF, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ व मेंटेनेंस स्टाफ भी अब शांति से काम करेगा। इससे पहले रेलवे ने हाल ही में ट्रेनों के अंदर लिनेन, कंबल और पर्दे को उपलब्ध कराना फिर से शुरू करने के आदेश जारी कर दिए थे। देश में बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए इस पर प्रतिबंध लगाए गए थे।

ये भी पढ़ें   MP में बिना बुलाये शादी का खाना खा रहे लड़के से प्लेट धुलवाए लेकिन बिहार में हुआ इसका ठीक उल्टा..