1 February 2023

टोल टैक्स को लेकर बदले नियम! अब इस तरह से भरना होगा पैसा

Toll Tax (2)

डेस्क : जैसे-जैसे देश की सड़कें बदल रही हैं, कुछ किलोमीटर पर आपको टोल टैक्स भी मिल जाएगा। अब टोल किरायों में हर जगह काफी बढ़ोतरी हो गई है। बता दें कि आपसे एक्सप्रेसवे या हाईवे का इस्तेमाल करने का शुल्क लिया जाता है। चूंकि एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर जो भी खर्च होता है, उसकी प्रतिपूर्ति की जाती है। हालांकि, अब मध्य प्रदेश की जनता और वहां जाने वालों को मजा आने वाला है. कृपया ध्यान दें कि अब निजी वाहनों के लिए कोई टोल नहीं होगा। केवल व्यावसायिक वाहन ही टोल का भुगतान करेंगे।

MPRDC (मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम लिमिटेड) के डीएम एमएच रिजवी ने बताया कि इससे पहले चारों पहियों से टोल वसूलने का फैसला लिया गया था. हालांकि सरकार के आदेश पर अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों से ही टोल टैक्स वसूला जाएगा.

पिछले महीने हुई कैबिनेट की बैठक में इस रूट पर कारों, जीपों और यात्री बसों सहित निजी वाहनों को टोल टैक्स में राहत देने का फैसला किया गया था. इसके बाद टेंडर प्रक्रिया को सिरे से पूरा किया जा रहा है। कहा जाता है कि अगले महीने तक टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद मार्ग पर तीन टोल ब्लॉक चालू हो जाएंगे। एमपीआरडीसी ने तीन महीने पहले ही सड़क पर डामर का काम पूरा कर लिया है। राशि की वसूली के लिए टोल वसूलने का निर्णय लिया गया है।

उन्हें टोल टैक्स नहीं देना होगा: साथ ही, मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि सरकार द्वारा कुछ श्रेणियां बनाई गई हैं। इसमें शामिल लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ता है। जबकि श्रेणी, जिसमें पहले नौ शामिल थी, अब बढ़ाकर 25 कर दी गई है, इसमें सरकारी कर्मचारियों से लेकर शवों तक के वाहन शामिल हैं, जिन्हें टोल टैक्स नहीं देना पड़ता है।

भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार के सभी वाहन सरकारी ड्यूटी पर, पूर्व और वर्तमान संसद और विधान सभा सदस्यों के गैर-व्यावसायिक वाहन, राज्य में 17 मार्गों पर सभी वाहन ड्यूटी पर हैं। भारतीय सेना के वाहन, एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, भारतीय डाक और टेलीग्राफ विभाग, कृषि उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाने वाली ट्रैक्टर ट्रॉली, ऑटो रिक्शा, दो पहिया वाहन, बैलगाड़ी, स्वतंत्रता सेनानी और मान्यता प्राप्त पत्रकार और यात्री वाहन जैसे बस, कार, जीप आदि। टोल से छूट मिलेगी।