May 27, 2022

Driving Licence बनवाने के बदले नियम – सरकार ने जारी किए नए नियम जान ले…

driving license news

न्यूज़ डेस्क : आज के समय में अधिकांश लोगों के पास अपना वाहन है। तो फिर बाइक हो या कार, इसे चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। वहीं लोगों लाइसेंस बनाने के लिए RTO के चक्कर लगाने पड़ते थे, जिससे अब राहत मिलेगी। अब ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए घंटो लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

दरअसल केंद्रीय सड़क और मोटर मार्ग मंत्रालय ने नया नियम लाया है। इसके तहत अब यह ऑनलाइन पूरी की जा सकेगी। वहीं आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस में पता या कुछ और बदलाव करना चाहते हैं तो अब आसानी से घर में ऑनलाइन हो जाएगी।

driving licence without rto office

1 जुलाई से नियम लागू : केंद्रीय सड़क और मोटर मार्ग मंत्रालय की ओर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नए नियम को 1 जुलाई 2022 से लागू कर देगी यानी इस दिन से यह नियम प्रभावी माना जायेगा। इस बदलाव के बाद अब RTO जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी। ड्राइविंग लर्निंग स्कूल की सर्टिफिकेट लाइसेंस लेने के लिए पर्याप्त होगा।

Driving Licence Bihar Govt

किन वाहनों पर लागू होगा यह नियम : केंद्रीय सड़क और मोटर मार्ग मंत्रालय की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताविक यह नया नियम निजी कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मान्य होगा। वहीं निजी ड्राइविंग लाइसेंस के संबंध में आवेदन करने के लिए अलग प्रावधान है। इस नए नियम के लागू होने से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। फिलहाल हफ़्तों आरटीओ का चक्कर लगाने के साथ-साथ ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए घंटो लाइन में खड़ा होना पड़ता है।