Indian Railway : ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के बदले नियम – रेलवे ने दी बड़ी जानकारी..

tRAIN tICKET Booking system

Indian Railway : भारतीय रेलवे समय-समय पर यात्रियों की सुविधा के लिए सुविधाएं मुहैया कराता है। इसी सिलसिले में रेलवे अब टिकट बुकिंग सिस्टम को अपडेट कर रहा है। भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ऑनलाइन यात्री टिकट बुकिंग प्रणाली को अपग्रेड करने पर काम कर रहा है ताकि यात्री टिकट बुकिंग के साथ यात्रा सुविधाओं का लाभ उठा सकें। वहीं, यात्रियों की मांग पूरी की जा सकती है।

रेलवे ने दी बड़ी जानकारी : रेलवे ने कहा कि भारतीय रेलवे की यात्री आरक्षण प्रणाली पर रेलवे की स्थायी समिति की आठवीं रिपोर्ट में की गई टिप्पणियों या सिफारिशों को सरकार द्वारा की गई कार्रवाई में साझा किया गया है। रेल मंत्रालय ने समय-समय पर टिकटिंग प्रक्रिया को आधुनिक बनाने के लिए कई कदमों की घोषणा की है। दरअसल, कई बार यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यह ऑनलाइन टिकटिंग प्रक्रिया को आसान और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए काम कर रहा है।

जानिए एक मिनट में कितने टिकट बुक होते हैं? “नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग (NGET) सिस्टम को लगातार अपग्रेड किया गया है। अहां सभ एहि आंकड़ा सं एकर अंदाजा लगा सकय छी जे 2016-17 मे 15 हजार टिकट प्रति मिनट कटौती भ रहल छल, जखन कि साल 2017-18 मे 18 हजार टिकट प्रति मिनट आओर 2018-19 मे 20 हजार टिकट प्रति मिनट बनाओल जा रहल है। रेलवे ने कहा कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर प्रति मिनट 25,000 से अधिक टिकट बुक करने की क्षमता है। वहीं अब तक के रिकॉर्ड्स की बात करें तो 5 मार्च 2020 को एक मिनट में रिकॉर्ड 26,458 टिकट बुक हुए थे.

ये भी पढ़ें   जानिए आखिर कहा से शुरू हुई थी IAS फेमस कपल सृष्टि देशमुख और नागार्जुन के प्यार की शुरुआत