Indian Railway : स्टेशन पर Toilet जाने पर यात्री से वसूला 224 रुपये चार्ज, जानिए – पूरा मामला…

Indian Railway : स्टेशन पर Toilet जाने पर यात्री से वसूला 224 रुपये चार्ज, जानिए - पूरा मामला... 1

Indian Railway : जब भी हम रेलवे से सफर करते हैं तब शौचालय (Toilet) जाने के लिए 5-10 रुपये का शुल्क देना ही होता है। कई बार यह सुविधा फ्री में मिल जाती है। सोचिए अगर आपसे टॉयलेट इस्तेमाल के लिए 224 रुपये का शुल्क वसूला जाए तो आपके मन में उस वक़्त क्या ख्याल आएगा? आगरा रेलवे स्टेशन पर दो यात्रियों के साथ ऐसा ही हुआ है। दोनों ब्रिटेन के नागरिक हैं। उन्हें आगरा कैंट स्टेशन (Agra Cantt Station) के एग्जीक्यूटिव लाउंज वॉशरूम इस्तेमाल करने के बदले में 112-112 रुपये चुकाने पड़े हैं। दरअसल, दोनों पर्यटक से दिल्ली स्थित ब्रिटिश से दूतावास आ रहे थे।

क्या था पूरा मामला? जब दोनों पर्यटक जब आगरा पहुंचे तब उन्होनें अपने गाइड आईसी श्रीवास्तव से वॉशरूम के बारे में जानकारी मांगी थी, जिसके बाद उन्हें कैंट स्टेशन के एग्जीक्यूटिव लाउंज वॉशरूम ले जाया गया था। जहां उन्हें प्रति व्यक्ति 100 रूपया + 12फीसदी GST का भुगतान करना पड़ा। दोनों यात्रियों को मिलाकर कुल 224 रुपये हुए थे। दोनों ने इसको लेकर रेलवे से शिकायत भी की है।

क्या कहता हैं नियम? IRCTC के स्थानीय प्रतिनिधि ब्रजेश कुमार ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा कि नियम के मुताबिक 2 घंटे का समय बिताने के लिए 200 रुपये प्लस 12 फीसदी की GST देय होती है। उन्होनें वहां जरूर कुछ समय बिताया होगा इसलिए उनसे चार्ज वसूला गया है। यात्रियों को 50 फीसदी की छूट भी दी गई थी, जिसके बाद उन्हें प्रति व्यक्ति 100 रुपये और GST का पेमेंट भीकरना पड़ा था।

रेलवे ने क्या कहा? IRCTC के एक अधिकारी ने कहा कि टॉयलेट करने के लिए 112 रुपये का भुगतान करना थोड़ा अधिक लग रहा है, लेकिन ये शुल्क लाउंज की सेवाओं का उपयोग करने के लिए था। लाउंज मैनेजर के बयान के अनुसार, 50 फीसदी छूट के बाद न्यूनतम 112 रुपये शुल्क अनिवार्य है, जिसमें यात्रियों को एक कप कॉफी, वाई-फाई और 2 घंटे तक एग्जीक्यूटिव लाउंज रूम इस्तेमाल करने की सुविधा के साथ मुहैया कराई जाती है

ये भी पढ़ें   राशन कार्ड होने के बाद भी नहीं मिल रहा है राशन? तो ऐसे शिकायत करके ले आएं गेहूं-चावल