2 February 2023

रेलवे स्टेशन पर किया कुली का काम, ईयरफोन लगाकर की तैयारी, UPSC Exam क्रैक कर बन गए IAS..

रेलवे स्टेशन पर किया कुली का काम, ईयरफोन लगाकर की तैयारी, UPSC Exam क्रैक कर बन गए IAS.. 1

Srinath : मेहनत किसी को कहीं भी पहुंचा सकता है इस बात को आप इनकार नहीं कर सकते हैं। हालाकि इंकार भी कैसे करेंगे देश में कई ऐसे उदाहरण है, जिसे देखने और जिनके बारे में सुनने के बाद आप इन पंक्तियों को इंकार कर ही नहीं सकते। आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसे मेहनती और लगनशील व्यक्ति की, जिन्होंने रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते हुए यूपीएससी क्रैक किया। इनका नाम श्रीनाथ के है। आज हम इस लेख में “श्रीनाथ के” की कूली से आईएएस तक के सफर को जानेंगे।

श्रीनाथ (Srinath) केरल स्थित मुन्नार के रहने वाले हैं। यह कोचीन रेलवे स्टेशन पर कुली का काम किया करते थे। इन्होंने रेलवे स्टेशन पर लगे फ्री वाईफाई की मदद से सिविल सर्विस की तैयारी कर एक बड़ा मुकाम हासिल किया। श्रीनाथ (Srinath) काम करने के दौरान ही ऑडियोबुक और वीडियो डाउनलोड कर क परीक्षा की तैयारी करने लगे। तैयारी जोरों शोरों से चलती रही। श्रीनाथ (Srinath) महंगे कोचिंग सेंटर को ज्वाइन करने के वाजय फ्री वाईफाई के माध्यम से इस कामयाबी को हासिल किया।

परीक्षाओं की तैयारी करने के बाद, उन्होंने ग्राम सहायक के पद के लिए केरल सिविल सेवा परीक्षा में भाग लिया और कुल 82 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हुए। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने भी श्रीनाथ को 2018 में उनकी उपलब्धि पर बधाई दी, जब उनकी कहानी गूगल इंडिया द्वारा साझा की गई थी।

श्रीनाथ (Srinath) तब यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपस्थित हुए और यूपीएससी सीएसई में अपने चौथे प्रयास के बाद आईएएस अधिकारी बन गए। आज देश के तमाम छोटे स्तर पर काम करने वाले लोगों के लिए IAS श्रीनाथ (Srinath) प्रेरणा स्रोत हैं। इन्होंने यह साबित कर दिया कि किसी भी परिस्थिति में सपने को साकार किया जा सकता है।