January 26, 2022

देश में Omicron के बिगड़ते हालात को लेकर PM Modi ने मुख्यमंत्री बैठक के दिए आदेश

Coronavirus, Narendra modi, Omicron variant

न्यूज़ डेस्क : रविवार को देश में एक कोविड – 19 महामारी की हालात की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। जिसमें ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण बढ़ रहे कोविड मामलों के मद्देनजर तैयारियों पर खासतौर पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए।

बैठक में कोरोना महामारी की स्थिति, देश में टीकाकरण अभियान की स्थिति, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे एवं लॉजिस्टिक को लेकर चल रही तैयारियों और ओमिक्रोन का आकलन करने पर विशेष जोर दिया गया। इस दौरान स्वास्थ्य सचिव द्वारा विश्व स्तर पर वर्तमान में रिपोर्ट किए जा रहे मामलों में वृद्धि के बारे में भी विस्तृत रिपोर्ट पेश की गई। इस बैठक में पीएम ने कहा इस संकट के खिलाफ हमारी लड़ाई में लगातार ‘जन आंदोलन’ अहम कोविड उपयुक्त व्यवहार पर आधारित है। इन सभी समस्याओं को लेकर प्रधानमन्त्री ने सीएम बैठक बुलाए जाने को कहा।

समीक्षा बैठक के दौरान जिला स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर पीएम मोदी ने जोर दिया है। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई है। पीएम ने राज्य से अधिकारियों को समन्वय बनाए रखने को कहा। साथ ही मिशन मोड में किशोरों के टीकाकरण अभियान को भी तेज करने का आग्रह किया। पीएम ने कहा कि जिस भी क्षेत्र में अधिक संक्रमण के मामले पाए जा रहे हैं, वहां पर विशेष तौर पर नियंत्रण एवं सक्रिय निगरानी बनाए रखना चाहिए एवं उच्च मामलों की वर्तमान में रिपोर्ट करने वाले राज्यों को तकनीकी मदद मिलनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रक्रिया पर चर्चा करने एवं राज्य -विशिष्ठ परिदृश्य आदि के लिए मुख्यमंत्री बैठक बुलाए जाने को कहा। इसके अलावा वर्तमान में कोविड मामलों के प्रबंधन से जुड़े गैर-कोविड स्वास्थ्य सेवाओं की निरंतरता को भी सुनिश्चित करने पर जोर दिया। बीते 24 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसी बैठक की थी। जिसके बाद से देश में कोविड महामारी के स्थिति में बड़ा बदलाव देखा गया है। देश में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। ओमिक्रोन के सैकड़ों मामले देश भर के कई हिस्सों से सामने आए हैं।

यह बैठक दो तरह से बेहद महत्त्वपूर्ण है। पहला, जनवरी माह के अंत में शुरू होने वाले संसद के बजट सत्र के ठीक पहले लोकसभा, राज्यसभा एवं संबद्ध सेवा आदि से जुड़े तकरीबन 400 कर्मचारी बीते कुछ दिनों में महामारी के चपेट में आ गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, राज्यसभा और लोकसभा सचिवालय के 65 और 200 एवम् संबद्ध सेवाओं के 133 कर्मचारी 4 से 8 जनवरी के बीच किस के दौरान पॉजिटिव पाए गए। दूसरा बड़ा कारण यह है कि भारत चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान किया गया था।

साथ ही साथ राज्यों से टीकाकरण अभियान में और अधिक तेजी लाने का अनुरोध भी किया। बता दें, 15 से 18 वर्ष तक की उम्र वालों को कोविड टीकाकरण लगाया जा रहा है। ववहीं अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए एहतियात की खुराक 10 जनवरी से उपलब्ध हो सकेगी। रविवार को देश में 1.6 लाख कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए। जिसके बाद सक्रिय मामलों की संख्या करीब 6 लाख तक पहुंच गई है। राज्यों ने ओमिक्रोन पर नियंत्रण के उद्देश्य से विकेट कर्फ्यू, नाइट कर्फ्यू के साथ कुछ प्रतिबंधों को भी लागू कर दिया है।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …