28 January 2023

रेलवे में निकली 7000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती- 10वी पास को मिलेगी नौकरी

indian railway

भारतीय रेलवे में करीब 8,000 पदों पर वैकेंसी निकली हैं। ये वैकेंसी अलग-अलग जोन के लिए निकाली गई हैं। जानिए इसके बारे में विस्तार से। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय रेलवे एक सुनहरा अवसर है। कुल मिलाकर, भारतीय रेलवे ने 7914 पदों के लिए रिक्तियां जारी की हैं। उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दक्षिण मध्य रेलवे (SCR), दक्षिण पूर्व रेलवे (SER) और उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) के भर्ती प्रकोष्ठों ने संबंधित विभागों में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

दक्षिण मध्य रेलवे में 4,103, दक्षिण पूर्व रेलवे में 2,026 और उत्तर पश्चिम रेलवे में 1,785 रिक्तियां हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2023 के लिए संबंधित क्षेत्र की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की जानकारी 30 दिसंबर को ही दी गई थी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइटों scr.indianrailways.gov.in, rrcser.co.in, और rrcjaipur.in पर जाने के लिए कहा जाता है।

भारतीय रेलवे रिक्ति विवरण: आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, दक्षिण क्षेत्र में अपरेंटिस के लिए 4,103 रिक्तियां हैं। यह क्षेत्र तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और मध्य प्रदेश को जोड़ता है। दक्षिण पूर्वी क्षेत्र में प्रशिक्षुओं के लिए 2026 रिक्तियां हैं। वहीं, उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में रेलवे में अप्रेंटिस के लिए 1,785 रिक्तियां हैं। पात्रता मानदंड क्या हैं?: शैक्षिक योग्यता उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन (10 + 2 परीक्षा प्रणाली में कक्षा 10) की डिग्री और iit पास प्रमाणपत्र (Trade in which to be apprenticed) होना चाहिए।

आयु सीमा: विभाग द्वारा निर्धारित आयु सीमा यह है कि आवेदकों को 1 जनवरी 2023 को 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट है।