28 January 2023

सीता माँ के हरण पहले रावण को आया हार्टअटैक, मौत को एक्टिंग समझ दर्शक बजाते रहे ताली – देखें अंतिम अभिनय

rawan

यूपी के अलग-अलग हिस्सों में रामलीला का मंचन जारी है और इस बीच अयोध्या में अयोजित हो रही रामलीला में रावण की भूमिका निभा रहे कलाकार की मौत का मामला सामने आया है। रावण का किरदार निभा रहे कलाकार की हृदय गति रुक जाने की वजह से सीताहरण की लीला के मंचन के दौरान मौत हुई। कलाकार को तबीयत बिगड़ने के बाद रामलीला समिति के पदाधिकारी अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

गांव में इस तरह से कलाकार की मौत के बाद मातम छाया हुआ है। यह हादसा ऐहार गांव से सामने आया जहां श्री रामलीला समिति में सीता हरण की लीला से पहले जैसे ही रावण का अभिनय कर रहे कलाकार पतिराम माइक पर बोलने लगे तो उनकी आवाज लड़खड़ाने लगी। हालांकि, फिर भी वह आवाज को बुलंद कर संवाद करते रहे। अचानक बोलते-बोलते ही वह मंच पर गिर गए। दर्शकों ने सोचा कि उनके अभिनय का ही यह भी हिस्सा है। वह काफी समय तक जब नहीं उठे तो एंबुलेंस को बुलाया गया। एंबुलेंस से पतिराम को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने पर उन्हें डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

आपको बता दें कि बीते तकरीबन 20 सालों से कलाकार पतिराम रावत रामलीला में रावण की भूमिका निभा रहे थे। रामलीला समिति के प्रबंधक दिनेश प्रताप सिंह कहते हैं कि रावण का जीवंत अभिनय इन 20 वर्षों में पतिराम के द्वारा किया गया। उनकी मौत के बाद अगले दिन होने वाली रामलीला को भी स्थगित कर दिया गया। पतिराम के निधन के बाद समिति के पदाधिकारियों के साथ ही आसपास के क्षेत्र में भी गहरा शोक देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि फतेहपुर में इससे पहले हनुमान का किरदार निभा रहे युवक की भी मंचन के दौरान मौत का मामला सामने आया था।